भारत का आगामी वेस्टइंडीज दौरा, किसके जीतने की प्रबल हैं संभावनाएं

भारत को आगामी वेस्टइंडीज दौरे पर उसके खिलाफ 3 वनडे और 5 टी-20 मैचों की सीरीज खेलनी है। भारत ने इस सीरीज के लिए अपने कई वरिष्ठ खिलाड़ियों को आराम दिया है। इसलिए क

author-image
By puneet sharma
New Update
भारत का आगामी वेस्टइंडीज दौरा, किसके जीतने की प्रबल हैं संभावनाएं

भारत को आगामी वेस्टइंडीज दौरे पर उसके खिलाफ 3 वनडे और 5 टी-20 मैचों की सीरीज खेलनी है। भारत ने इस सीरीज के लिए अपने कई वरिष्ठ खिलाड़ियों को आराम दिया है। इसलिए कई युवा खिलाड़ियों के लिए ये अच्छा मौका है, कि वो अच्छा प्रदर्शन करें और खुद को साबित करके दिखाएं। 

अगर बात की जाए भारतीय टीम से इस सीरीज में की जा रही अपेक्षाओं की, तो उम्मीद यही की जा रही है, कि कई महत्वपूर्ण खिलाड़ियों की अनुपस्थिति के बावजूद, भारतीय टीम अच्छा प्रदर्शन करेगी।

भारतीय टीम के सीरीज जीतने की संभावनाएं 

publive-image

भारतीय टीम से वेस्टइंडीज दौरे पर उम्मीद यही की जा रही है, कि वो हाल ही में खेली गई इंग्लैंड सीरीज की तरह ही यहाँ भी अच्छा प्रदर्शन करेगी। वेस्टइंडीज दौरे पर भी वो वनडे और टी-20 दोनों सीरीज जीतने में सफल रहेगी।

इसकी वजह दोनों टीमों का हालिया प्रदर्शन है। जहाँ एक ओर भारत ने हाल ही में अच्छा प्रदर्शन किया है। उसने इंग्लैंड को हराने से पहले आयरलैंड को भी हराया था। वहीं दूसरी ओर वेस्टइंडीज का प्रदर्शन देखें तो पिछली सीरीजों में वेस्टइंडीज ने खराब प्रदर्शन किया है। बांग्लादेश ने उसे उसी के घर में वनडे सीरीज में सीरीज 3-0 हराकर क्लीन स्वीप किया है। इससे पहले उसे पाकिस्तान के खिलाफ भी क्लीन स्वीप का सामना करना पड़ा था। 

लेकिन फिर भी भारतीय टीम को वेस्टइंडीज को हल्के में नहीं लेना चाहिए। 

वरिष्ठ खिलाड़ियों को आराम दिए जाने का कारण क्या है?

विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल को इस पूरी सीरीज में, जबकि कप्तान रोहित शर्मा को वनडे सीरीज में आराम दिया गया है। इन खिलाड़ियों को आगे होने वाले विश्व कप और एशिया कप जैसे महत्वपूर्ण टूर्नामेंटों को ध्यान में रखते हुए आराम दिया गया है।

इस सीरीज के लिए दोनों टीमें इस प्रकार हैं -

publive-image

वेस्टइंडीज ने अभी सिर्फ वनडे टीम की घोषणा की है, जबकि भारत की ओर से वनडे के साथ-साथ, टी-20 के लिए भी टीम की घोषणा कर दी गई है। 

भारत की वनडे टीम -

शिखर धवन (कप्तान), रवींद्र जड़ेजा (उपकप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, सूर्य कुमार यादव, दीपक हुड्डा, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन (विकेट कीपर), संजू सैमसन (विकेट कीपर), अक्षर पटेल, युजवेन्द्र चहल, शार्दूल ठाकुर, आवेश खान, प्रसिद्ध कृष्णा, मौहम्मद सिराज और अर्शदीप सिंह।

भारत की टी-20 टीम -

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, ईशान किशन, सूर्य कुमार यादव, दीपक हुड्डा, श्रेयस अय्यर, हार्दिक पाण्ड्या, ऋषभ पंत (विकेट कीपर) दिनेश कार्तिक (विकेट कीपर), रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, आर आश्विन, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, आवेश खान, हर्षल पटेल और अर्शदीप सिंह। 

वेस्टइंडीज की टीम -publive-image

निकोलस पूरन (कप्तान), शाई होप (उपकप्तान), ब्रेन्डन किंग, एस ब्रुक्स, रोवमैन पावेल, कार्टी, कीमो पॉल, काइल मायर्स, जेसन होल्डर, गुडकेश मोती, अकील हुसैन, जेडन सेयल्स और अलजारी जोसेफ। 
 

Latest Stories