इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टी20 मैच के लिए भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन कुछ इस प्रकार हो सकती है

आज 9 जुलाई को भारत और इंग्लैंड के बीच 3 टी20 मैचों की सीरीज का दूसरा मैच खेला जाएगा। इस साल टी20 वर्ल्ड कप आदि कई बड़े टूर्नामेंटों को ध्यान में रखते हुए टीम मैन

author-image
By puneet sharma
New Update
इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टी20 मैच के लिए भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन कुछ इस प्रकार हो सकती है

आज 9 जुलाई को भारत और इंग्लैंड के बीच 3 टी20 मैचों की सीरीज का दूसरा मैच खेला जाएगा। इस साल टी20 वर्ल्ड कप आदि कई बड़े टूर्नामेंटों को ध्यान में रखते हुए टीम मैनेजमेंट सही टीम कॉम्बीनेशन की तलाश में लगा है। टीम के सारे खिलाड़ी टीम में अपनी जगह पक्की करना चाहते हैं, इसलिए जिस खिलाड़ी को भी मौका मिलेगा वो उसे भुनाना चाहेगा। 

पिछले मैच और बाकी दो मैचों के लिए अलग-अलग टीम चुनी गई थी, इसलिए टीम में चेंजेज होना तय है। इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टी20 मैच के लिए भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन कुछ इस प्रकार हो सकती है -

ओपनिंग में रोहित शर्मा का जोड़ीदार कौन? 

publive-image

रोहित शर्मा का ओपनिंग में जोड़ीदार कौन होगा? ईशान, हुड्डा या ऋषभ ये देखना दिलचस्प रहेगा। वैसे कप्तान रोहित शर्मा के साथ दीपक हुड्डा दूसरे ओपनर हो सकते हैं, क्योंकि वर्तमान फॉर्म को देखते हुए दीपक हुड्डा की प्लेइंग इलेवन में जगह बनती है। चूंकि विराट कोहली की वापसी के बाद मिडिल ऑर्डर में जगह बची नहीं है, इसलिए उन्हें ओपनिंग कराई जा सकती है। अन्यथा दीपक हुड्डा को मिडिल ऑर्डर में खिलाने के लिए एक बॉलर कम करना पड़ेगा। 

उधर लगातार ओपनिंग कर रहे ईशान किशन की फॉर्म में निरन्तरता नजर नहीं आ रही है, इसलिए भी हुड्डा को उन पर तरजीह दी जा सकती है। इसके अलावा  टीम मैनेजमेंट यदि विराट कोहली के साथ ऋषभ पंत को प्लेइंग इलेवन में शामिल करने का और दीपक हुड्डा और दिनेश कार्तिक को प्लेइंग इलेवन में बनाए रखने का निर्णय लेती है तो ऋषभ पंत भी ओपनिंग कर सकते हैं। उस कंडीशन में भी ईशान को बाहर बैठना पड़ेगा। 

मध्यक्रम की कमान विराट कोहली, सूर्य कुमार, हार्दिक और कार्तिक के हाथों में 

publive-image

भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन के मध्यम क्रम में विराट कोहली, सूर्य कुमार यादव, हार्दिक पाण्ड्या और फिनिशर के रोल में दिनेश कार्तिक नजर आ सकते हैं। मिडिल ऑर्डर में नंबर 3 पर विराट कोहली, नंबर 4 पर सूर्य कुमार यादव, नंबर 5 पर हार्दिक पाण्ड्या और फिनिशर दिनेश कार्तिक की जगह लगभग पक्की है। 

लेकिन टीम मैनेजमेंट यदि ऋषभ पंत को विकेट कीपर और फिनिशर के तौर पर, प्लेइंग इलेवन में शामिल करने का निर्णय लेती है, तो दिनेश कार्तिक को बाहर बैठना पड़ सकता है। 

इसके अलावा अगर भारतीय टीम मैनेजमेंट पिछले मैच की तरह एक अतिरिक्त बॉलर के साथ नहीं खेलने का निर्णय लेती है, तो रवींद्र जड़ेजा, हर्षल पटेल, उमरान मलिक और आवेश खान में से तीन को बाहर बैठना पड़ सकता है। फिर उस कंडीशन में दीपक हुड्डा या ऋषभ पंत भी प्लेइंग इलेवन में मध्यम क्रम में खेलते दिख सकते हैं। 

गेंदबाजी में भुवनेश्वर, बुमराह, जड़ेजा और चहल पर दारोमदार 

publive-image
 

अगर पिछले मैच की तरह भारतीय टीम मैनेजमेंट पाँच स्पेशलिस्ट बॉलर के साथ खेलने का निर्णय लेती है तो आवेश खान, हर्षल पटेल या उमरान मलिक में से एक को टीम में शामिल किया जा सकता है। 

उस कंडीशन में तेज गेंदबाजी की बागडोर भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह के हाथों में रहने की संभावना है, और इनका साथ देने के लिए आवेश खान, उमरान मलिक या हर्षल पटेल में से कोई एक मौजूद रहेगा। 

जबकि स्पिन का दारोमदार यजुवेन्द्र चहल के साथ रविन्द्र जड़ेजा पर होगा, यही संभावना है। इसके अतिरिक्त हार्दिक पांड्या छठे गेंदबाज की भूमिका में होंगे।

इन खिलाड़ियों को जगह मिलना मुश्किल 

publive-image

 ऋषभ पन्त, दीपक हुड्डा, ईशान किशन, दिनेश कार्तिक, रवींद्र जडेजा, उमरान मलिक, आवेश खान और हर्षल पटेल का खेलना टीम कॉम्बीनेशन पर निर्भर करता है। टीम कॉम्बीनेशन के आधार पर तय होगा कि इनमें से किन खिलाड़ियों को खेलने का अवसर मिलता है। 

टीम में शामिल अन्य खिलाडियों श्रेयस अय्यर ऒर अक्षर पटेल के खेलने की संभावना कम ही है। इस मैच के लिए उनकी प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं बनती दिख रही है।

Latest Stories