IPL 2023: 14 देशों के 991 खिलाड़ियों ने मिनी ऑक्शन में दिया है नाम, जानिए किस देश से कितने खिलाड़ी हैं शामिल

IPL 2023 की तैयारियां जोरों-शोरों पर चल रही हैं। 23 दिसंबर को कोच्चि में मिनी ऑक्शन होने वाला है, जिसके लिए बीसीसीआई ने पूल में शामिल खिलाड़ियों की पूरी लिस्ट जारी कर दी है। एक बार फिर भारत समेट दुनियाभर के सैंकड़ों खिलाड़ियों ने

author-image
By Sonam Gupta
New Update
IPL 2023: 14 देशों के 991 खिलाड़ियों ने मिनी ऑक्शन में दिया है नाम, जानिए किस देश से कितने खिलाड़ी हैं शामिल

IPL 2023 की तैयारियां जोरों-शोरों पर चल रही हैं। 23 दिसंबर को कोच्चि में मिनी ऑक्शन होने वाला है, जिसके लिए बीसीसीआई ने पूल में शामिल खिलाड़ियों की पूरी लिस्ट जारी कर दी है। एक बार फिर भारत समेत दुनियाभर के सैंकड़ों खिलाड़ियों ने ऑक्शन में हिस्सा लेने के लिए अपना नाम लिखवाया है। तो आइए आपको बताते हैं इससे जुड़ी सारी जानकारी....

14 देशों के खिलाड़ी लेंगे टूर्नामेंट में हिस्सा

15 नवंबर तक सभी 10 फ्रेंचाइजियों को अपने-अपने रिटेन व रिलीज खिलाड़ियों की लिस्ट जारी करनी थी। जिसमें कुछ टीमें तो खासा बदलाव करने के मूड में नजर आईं, क्योंकि उन्होंने अपनी टीम के आधे से अधिक खिलाड़ियों को रिलीज कर दिया। ऐसे में उन खाली जगहों के लिए 991 खिलाड़ियों ने आवेदन भेजा है। हालांकि बीसीसीआई अभी इसमें से शॉर्टलिस्ट करके ही खिलाड़ियों को पूल में उतारेगी। 

714 भारतीय खिलाड़ियों ने मिनी ऑक्शन के लिए अपना नाम दिया है, जिसमें 19 अनकैप्ड खिलाड़ी हैं। इसमें विदेशी खिलाड़ियों की संख्या 277 है, इसमें 166 कैप्ड प्लेयर्स हैं। अनकैप्ड खिलाड़ियों की बात करें, तो 91 अनकैप्ड खिलाड़ियों ने अपना नाम ऑक्शन में दिया है, जिन्होंने पहले आईपीएल में हिस्सा लिया है। इसी तरह अनकैप्ड विदेशियों में सिर्फ 3 ही ऐसे खिलाड़ी हैं, जो बीते IPL सीजनों में खेल चुके हैं।

ये भी पढ़ें : BCCI ने 3 सदस्यों वाली क्रिकेट एडवाइजरी कमेटी का गठन किया, इन पूर्व खिलाड़ी को मिली जगह

ऑस्ट्रेलिया के सर्वाधिक खिलाड़ी लेंगे ऑक्शन में हिस्सा

277 विदेशी खिलाड़ियों में से सिर्फ दो टीमें ऐसी हैं, जिसके 50 से ज्यादा खिलाड़ियों ने अपना दावा पेश किया है। इसमें ऑस्ट्रेलिया के सबसे ज्यादा 57 और फिर साउथ अफ्रीका के 52 खिलाडियों के नाम शामिल हैं। वहीं नीदरलैंड्स, यूएई, नामीबिया और स्कॉटलैंड जैसी टीमों के खिलाड़ी भी चुने जाने की उम्मीद करेंगे।

IPL नियमों के मुताबिक, हर फ्रेंचाइजी अपने स्क्वॉड में ज्यादा से ज्यादा 25 खिलाड़ियों को रख सकती हैं। अगर हर फ्रेंचाइजी नीलामी में अपने स्क्वॉड में 25 खिलाड़ियों की संख्या को पूरा करती है, तो कुल 87 खिलाड़ी नीलामी में बिक सकेंगे. इनमें से सिर्फ 30 खिलाड़ी विदेशी हो सकते हैं। हालांकि अक्सर टीमें 23 यी 24 खिलाड़ियों पर रुक जाती हैं। इसलिए बिकने वाले खिलाड़ियों की कुल संख्या कम हो सकती है। 

Latest Stories