IPL 2023: भारतीय ही नहीं विदेशी खिलाड़ी भी हो सकता है इम्पैक्ट प्लेयर, आसान भाषा में समझें क्या है यह नियम

आईपीएल 2023 के लिए 23 दिसंबर को कोच्चि में मिनी ऑक्शन होना है। इससे पहले फैंस के लिए एक खुशखबरी सामने आई है। इस बार आईपीएल में इम्पैक्ट प्लेयर रूल लागू होगा। क्रिकबज की एक रिपोर्ट के मुताबिक बीसीसीआई ने इस बात की पुष्टि की है।

author-image
By Rajat Gupta
New Update
IPL 2023: भारतीय ही नहीं विदेशी खिलाड़ी भी हो सकता है इम्पैक्ट प्लेयर, आसान भाषा में समझें क्या है यह नियम

Impact Player Rule, IPL 2023: आईपीएल 2023 के लिए 23 दिसंबर को कोच्चि में मिनी ऑक्शन होना है। इससे पहले फैंस के लिए एक खुशखबरी सामने आई है। इस बार आईपीएल में इम्पैक्ट प्लेयर रूल लागू होगा। क्रिकबज की एक रिपोर्ट के मुताबिक बीसीसीआई ने इस बात की पुष्टि की है। बुधवार को फ्रेंचाइजियों के साथ शेयर किए गए नियमों में बीसीसीआई ने स्पष्ट रूप से कहा है, 'इम्पैक्ट प्लेयर केवल भारतीय खिलाड़ी ही हो सकता है, जब तक कि प्लेइंग इलेवन में 4 से कम विदेशी खिलाड़ी न हों।'

विदेशी खिलाड़ी होगा इम्पैक्ट प्लेयर

रिपोर्ट के मुताबिक, बीसीसीआई ने कहा कि एक विदेशी खिलाड़ी को रेयर कंडीशन में ही इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। मैच में अधिकतम 4 ही विदेशी खिलाड़ी शामिल हो सकते हैं। ऐसे में अगर किसी टीम ने प्लेइंग 11 में 4 से कम विदेशी खेलाड़ी शामिल किए हैं तो इस कंडीशन में विदेशी प्लेयर को इम्पैक्ट प्लेयर बनाया जा सकता है।

किसी भी परिस्थिति में 5वां विदेशी खिलाड़ी मैदान में नहीं उतर सकता है। इस नियम के तहत मैच के दौरान प्लेइंग 11 में एक खिलाड़ी बदला जा सकता है। यह 12वां खिलाड़ी मुकाबले के लिए गेंम चेंजर भी सबित हो सकता है। आइए जानते हैं फ्रेंचाइजी कब और कैसे इम्पैक्ट प्लेयर का इस्तेमाल कर सकती हैं।

 

टॉस के दौरान देने होंगे नाम

  • सभी फ्रेंचाइजी के कप्तानों को टॉस के दौरान प्लेइंग 11 के साथ ही 4 ऐसे खिलाड़ियों के नाम देने होंगे जो इम्पैक्ट प्लेयर बन सकते हैं। 
  • विकेट गिरने के बाद या किसी भी समय इम्पैक्ट प्लेयर को टीम में शामिल किया जा सकता है। 
  • गेंदबाजी करने वाली टीम को विकेट गिरने के दौरान एक इम्पैक्ट प्लेयर मिल सकता है। 
  • लेकिन उस इम्पैक्ट प्लेयर को उस ओवर में बची हुई गेंदें डालने की अनुमति नहीं दी जाएगी, अगर विकेट मिड ओवर में गिर गया हो। 
  • बाहर जाने वाला प्लेयर फिर से मैच में वापस नहीं आ पाएगा। यह खिलाड़ी सब्स्टीट्यूट प्लेयर के रूप में भी मैदान पर एंट्री नहीं ले सकेगा। 
  • बीसीसीआई के मुताबिक इम्पैक्ट प्लेयर कप्तान के रूप में कार्य नहीं कर सकता है।

अगर खिलाड़ी चोटिल होता

अगर खिलाड़ी चोटिल होता है तो वर्मतान के नियम के मुताबिक ही प्लेयर बदला जाएगा। अगर अंपायर संतुष्ट है कि खिलाड़ी चोटिल है या मैच के दौरान बीमार हो गया है तो सब्स्टीट्यूट प्लेयर के रूप में दूसरा प्लेयर खेलने आ सकेगा। सब्स्टीट्यूट प्लेयर गेंदबाजी और कप्तानी नहीं कर पाएगा। दोनों टीम पर पेनल्टी टाइम के लिए वो समय भी देखा जाएगा, जो प्लेयर मैदान के बाहर जाने के लिए लगाएगा।

11 प्लेयर ही कर सकते बल्लेबाजी

अगर मैच के दौरान कोई बल्लेबाज रिटायर्ड हो जाता है और एक इम्पैक्ट प्लेयर उसे रिप्लेस करता है। ऐसे में रिटायर्ड प्लेयर रिप्लेस प्लेयर के रूप में नॉमिनेट है तो वह खिलाड़ी दोबारा नहीं खेल सकता। वहीं अगर एक बल्लेबाज रिटायर्ड होकर बाहर जाता है, इम्पैक्ट प्लेयर उसकी जगह खेलने आता है, लेकिन जो प्लेयर रिटायर्ड होकर बाहर गया है वो नहीं बल्कि कोई दूसरा खिलाड़ी रिप्लेस प्लेयर के रूप में नॉमिनेट है तो रिटायर्ड वाला प्लेयर वापस आकर मैच में खेल सकेगा। किसी भी स्थिति में केवल 11 खिलाड़ी ही बल्लेबाजी कर पाएंगे। इसमें अधिकतम 4 विदेशी शामिल होंगे। 

ये भी पढ़ें: IND Vs BAN 2nd Test: टीम इंडिया की नजर सीरीज जीतने पर, ऐसी होगी दोनों टीमों की प्लेइंग 11

Latest Stories