IND vs ZIM: बल्लेबाजों के बाद गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन, भारत ने जिम्बाब्वे को 71 रन से हराया

टी20 विश्वकप 2022 का 42वां मुकाबला रविवार को भारत और जिम्बाब्वे के बीच खेला गया। मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड, मेलबर्न में खेले गए इस मैच में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया।

author-image
By Rajat Gupta
New Update
IND vs ZIM: बल्लेबाजों के बाद गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन, भारत ने जिम्बाब्वे को 71 रन से हराया

T20 World Cup 2022, India vs Zimbabwe, IND vs ZIM: टी20 विश्वकप 2022 का 42वां मुकाबला रविवार को भारत और जिम्बाब्वे के बीच खेला गया। मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड, मेलबर्न में खेले गए इस मैच में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। पहले बैटिंग करते हुए रोहित शर्मा एंड कंपनी ने 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 186 रन बनाए। जवाब में जिम्बाब्वे की टीम 17.2 ओवर में 10 विकेट के नुकसान पर 115 रन ही बना सकी। भारत ने 71 रन से इस मुकाबले को जीता। अब टीम इंडिया दूसरे सेमीफाइनल में गुरुवार को इंग्लैंड से भिड़ेगी। यह मैच एडिलेड ओवल, एडिलेड में दोपहर 1:30 बजे शुरू होगा।

publive-image

केएल राहुल ने जड़ी फिफ्टी

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत कुछ खास नहीं रही। चौथे ओवर की 5वीं गेंद पर भारत को पहला झटका लगा। कप्तान रोहित शर्मा 13 गेंदों पर 15 रन बनाकर आउट हुए। विराट कोहली और केएल राहुल के बीच दूसरे विकेट के लिए 60 रनों की साझेदारी हुई। 12वें ओवर की 5वीं गेंद पर टीम इंडिया का दूसरा विकेट गिरा। कोहली 25 गेंदों पर 26 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। अगले ही ओवर में भारत को एक और बड़ा झटका लगा। शानदार बल्लेबाजी कर रहे सलामी बल्लेबाज केएल राहुल 23 गेंदों पर 51 रन बनाकर कैच आउट हुए। 

publive-image

पंत नहीं भुना पाए मौका

14वें ओवर की तीसरी गेंद पर भारत को चौथा झटका लगा। दिनेश कार्तिक की जगह प्लेइंग 11 में जगह पाने वाले पंत अपनी बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे, उन्होंने 5 गेंदों पर 3 रन बनाए। इसके बाद सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पांड्या ने मिलकर पारी को संभाला। दोनों की बीच 5वें विकेट के लिए 65 रनों की साझेदारी हुई। 20वें ओवर की दूसरी गेंद पर हार्दिक पांड्या 18 गेंदों पर 18 रन बनाकर कैच आउट हुए। सूर्यकुमार यादव 61 रन बनाकर नाबाद रहे। जिम्बाब्वे की ओर से सीन विलियम्स ने 2 और रिचर्ड नगारवा, ब्लेसिंग मुज़ारबानी, सिकंदर रजा ने 1-1 विकेट चटकाया।

publive-image

अश्विन ने चटकाए 3 विकेट

187 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी जिम्बाब्वे की शुरुआत बेहद खराब रही। पहले ओवर की पहली ही गेंद पर भुवनेश्वर कुमार ने वेस्ले मधेवेरे को चलता किया। दूसरे ओवर में जिम्बाब्वे को दूसरा झटका लगा। रेजिस चकबवा भी खाता खोले बिना ही पवेलियन लौटे। अर्शदीप सिंह ने भारत को दूसरी सफलता दिलाई। छठे ओवर की आखिरी गेंद जिम्बाब्वे का तीसरा विकेट गिरा। सीन विलियम्स 18 गेंदों पर 11 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद क्रेग एर्विन ने 13, टोनी मुनयोंगा ने 5, रयान बर्ल ने 35, वेलिंगटन मसाकाद्ज़ा ने 1 और रिचर्ड नगारवा ने 1 रन बनाया। भारत की ओर से आर अश्विन ने 3, मोहम्मद शमी-हार्दिक पांड्या ने 2 और भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह ने 1-1 विकेट चटकाया। 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11

  • भारत: केएल राहुल, रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह।
  • जिम्बाब्वे: वेस्ले मधेवेरे, क्रेग एर्विन (कप्तान), रेजिस चकबवा (विकेटकीपर), सीन विलियम्स, सिकंदर रज़ा, टोनी मुनयोंगा, रयान बर्ल, तेंदई चतरा, रिचर्ड नगारवा, वेलिंगटन मसाकाद्ज़ा, ब्लेसिंग मुज़ारबानी।

ये भी पढ़ें: IND Vs ZIM: जिम्बाब्वे के खिलाफ सूर्यकुमार यादव की तूफानी पारी, लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

Latest Stories