IND vs SL: रोमांचक मुकाबले में भारत ने श्रीलंका को 2 रन से हराया, डेब्यू पर चमके शिवम मावी

श्रीलंका और भारत के बीच पहला T20I मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया। जहां, पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 163 रनों का टार्गेट सेट किया था। इस लक्ष्य को मुश्किल नहीं माना जा रहा था, क्योंकि वानखेड़े स्टेडियम में लक्ष्य का पीछा करना

author-image
By Sonam Gupta
New Update
IND vs SL: रोमांचक मुकाबले में भारत ने श्रीलंका को 2 रन से हराया, डेब्यू पर चमके शिवम मावी

पहले T20I मैच में श्रीलंका को 2 रन से हराकर भारत ने रोमांचक जीत अपने नाम कर ली है। इस जीत के साथ Team India को 3 मैचों की T20I सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। मैच में शानदार नाबाद 41 रन बनाने वाले दीपक हुड्डा को प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड मिला।

Team India ने 2 रन से जीता मैच

श्रीलंका और भारत के बीच पहला T20I मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया। जहां, पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 163 रनों का टारगेट सेट किया था। इस लक्ष्य को मुश्किल नहीं माना जा रहा था, क्योंकि वानखेड़े स्टेडियम में लक्ष्य का पीछा करना हमेशा आसान माना जाता है। मगर, भारतीय गेंदबाजी के सामने श्रीलंकाई टीम ताश के पत्तों की तरह बिखरती दिखी। 

पहले विकेट के लिए पथुम निसंका और कुसल मेंडिस के बीच 12 रनों की पार्टनरशिप हुई थी, तभी भारत के लिए अपना डेब्यू मैच खेल रहे शिवम मावी ने निसंका को (1) के निजी स्कोर पर बोल्ड कर दिया। एक बार जो विकेट गिरने का सिलसिला शुरू हुआ, तो श्रीलंकाई बैटिंग ऑर्डर बिखरता हुआ दिखाई दिया। धनंजय डी सिल्वा (8), चरिथ असलंका (12), कुसल मेंडिस (28), भानुका राजापक्षे (10), वानिंदु हसरंगा (21) पर आउट हुए। हालांकि दासुन शनाका अच्छी तरह सेट हो चुके थे, लेकिन दासुन शनाका 45(27) के स्कोर पर उमरान मलिक की रफ्तार का शिकार हो गए। फिर महीश तीक्षणा (1) पर आउट हुए।

मैच पूरी तरह से भारत के हाथ में था, मगर क्रीज पर मौजूद चमिका करुणारत्ने ने मैच का रुख पलट दिया। आखिरी ओवर में श्रीलंका को जीतने के लिए 13 रन की दरकार थी और गेंदबाजी अक्षर पटेल कर रहे थे। तभी रोमांचक 20वें ओवर में 2 बल्लेबाज रन आउट हुए और 10 रन बने। इसी के साथ भारत ने इस मैच को रोमांचक अंदाज में 2 रन से जीत लिया। 

शिवम मावी ने की कमाल की गेंदबाजी

भारत के लिए अपना डेब्यू मैच खेल रहे शिवम मावी ने कमाल की गेंदबाजी की। उन्होंने अपनी सटीक लाइन और लेंथ की बदौलत 4 ओवर के अपने स्पेल में 22 रन देकर 4 विकेट चटकाए। इसी के साथ वह T20I क्रिकेट में भारत के लिए डेब्यू मैच में बेस्ट बॉलिंग फिगर हासिल करने वाले तीसरे गेंदबाज बन गए। 

Team India ने दिया था 163 रनों का लक्ष्य

पहले T20I मैच में टॉस हारकर भारतीय टीम (Team India) पहले बल्लेबाजी करने मैदान पर उतरी। जहां, लेकिन भारतीय पारी की शुरुआत उम्मीद के अनुसार नहीं रही। ओपनिंग करने आए ईशान किशन और शुभमन गिल ने पहले विकेट के लिए 27 रनों की पार्टनरशिप की। ये पार्टनरशिप आगे बढ़ती, लेकिन इससे पहले महेश तीक्षणा ने गिल को सिर्फ 7 रनों के निजी स्कोर पर पवेलियन का रास्ता दिखाते हुए अपनी टीम के लिए पहली सफलता हासिल की।

 दूसरा विकेट सूर्यकुमार यादव के रूप में गिरा, जिन्हें चमिका करुणारत्ने 7 रन पर चलता कर दिया। संजू सैमसन 5 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। ईशान किशन ने टिके रहने का प्रयास किया, लेकिन वानिंदु हसंगा ने 37 रन के स्कोर पर उन्हें चलता कर दिया। इसके बाद हार्दिक पांड्या ने पारी संभालने की कोशिश की, लेकिन (27) रन बनाकर दिशान मदुशंका का शिकार हो गए। 

हार्दिक जब आउट हुए, तब भारत का स्कोर 94/4 था, लेकिन आखिर में दीपक हुड्डा ने 23 गेंदों पर 1 चौके 4 छक्के की मदद से 41 रन धमाकेदार पारी खेली, तो वहीं दूसरी छोर से अक्षर पटेल ने भी 20 गेंदों पर 3 चौके व 1 छक्के की मदद से 31 रन की नाबाद पारी खेली। इस तरह भारत ने 20 ओवर के खेल में 162/5 रनों का स्कोर खड़ा किया। 

ये भी पढ़ेंVIDEO: Ishan Kishan ने दौड़कर कवर किया लंबा फासला, अपने कैच से उड़ा दिए सबके होश

Latest Stories