IND vs NZ Head To Head: भारत-न्यूजीलैंड के बीच टी20 सीरीज शुक्रवार से शुरू, जानें किसका पलड़ा है भारी

भारतीय टीम इन दिनों न्यूजीलैंड के दौरे पर है। यहां दोनों टीमों के बीच 3 टी20 और 3 वनडे मैचों की सीरीज खेली जाएगी। टी20 सीरीज का पहला मैच शुक्रवार को स्काई स्टेडियम, वेलिंगटन में खेला जाएगा।

author-image
By Rajat Gupta
New Update
IND vs NZ Head To Head: भारत-न्यूजीलैंड के बीच टी20 सीरीज शुक्रवार से शुरू, जानें किसका पलड़ा है भारी

IND vs NZ Head To Head, India vs New Zealand: भारतीय टीम इन दिनों न्यूजीलैंड के दौरे पर है। यहां दोनों टीमों के बीच 3 टी20 और 3 वनडे मैचों की सीरीज खेली जाएगी। टी20 सीरीज का पहला मैच शुक्रवार को स्काई स्टेडियम, वेलिंगटन में खेला जाएगा। यह मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 12 बजे शुरू होगा, वहीं टॉस 11:30 बजे होगा। टी20 सीरीज के लिए कई सीनियर भारतीय खिलाड़ियों को आराम दिया गया है। विराट कोहली, केएल राहुल, रोहित शर्मा, मोहम्मद शमी, आर अश्विन और दिनेश कार्तिक टी20 स्क्वॉड का हिस्सा नहीं हैं। हार्दिक पांड्या की कप्तानी में युवा टीम न्यूजीलैंड का सामना करने के लिए तैयार है।

publive-image

जानें किसका पलड़ा भारी

दोनों टीमों के बीच अगर टी20 इंटरनेशनल में हेड टू हेड की बात की जाए तो कोई भी टीम आगे नहीं है। भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब तक कुल 20 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले गए हैं। इनमें से टीम इंडिया ने 9 और ब्लैक कैप्स ने 9 मुकाबले जीते हैं, वहीं 2 मैच टाई भी हुए हैं। भारत से बाहर भी दोनों टीमों के बीच 10 मुकाबले खेले गए हैं। इनमें से मैन इन ब्लू ने 4 और कीवी टीम ने 4 मैच जीते हैं, वहीं 2 मैच टाई भी रहे हैं। ऐसे में हार्दिक पांड्या के पास इस सीरीज को जीतकर बढ़त बनाने का अच्छा मौका है। 

publive-image

बतौर कप्तानी टी20 में हार्दिक का प्रदर्शन

टी20 इंटरनेशनल में हार्दिक पांड्या का बतौर कप्तान जीत प्रतिशत 100 है। उनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने अब तीन मैच खेले हैं और तीनों में जीत हासिल की है। टी20 विश्वकप 2022 से पहले भारतीय टीम आयरलैंड के दौरे पर गई थी। इस दौरे पर दो टी20 मैचों की सीरीज खेली गई थी। हार्दिक पांड्या की कप्तानी में भारत ने दोनों ही मुकाबलों में जीत दर्ज की थी। भारत ने पहला टी20 7 विकेट से और दूसरा 4 रन से जीता था। इसके अलावा वेस्टइंडीज दौरे पर खेली गई 5 टी20 मैचों की सीरीज के आखिरी मैच में हार्दिक ने टीम इंडिया की कमान संभाली थी। इस मैच को 88 रन से जीतकर भारत ने 4-1 से सीरीज अपने नाम की थी।

ये भी पढ़ें: IND Vs NZ: विश्वकप के बाद फिर एक्शन में यंगिस्तान; देखें न्यूजीलैंड दौरे का शेड्यूल और स्क्वॉड

Latest Stories