IND vs BAN: जीत के लिए सिर्फ 1 विकेट नहीं निकाल सका भारत, रोमांचक मुकाबले में 7 साल बाद बांग्लादेश ने दी मात

भारत और बांग्लादेश के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला रविवार को शेरे बांग्ला नेशनल स्टेडियम, ढाका में खेला गया। बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया।

author-image
By Rajat Gupta
New Update
IND vs BAN: जीत के लिए सिर्फ 1 विकेट नहीं निकाल सका भारत, रोमांचक मुकाबले में 7 साल बाद बांग्लादेश ने दी मात

IND vs BAN, IND vs BAN 1st ODI: भारत और बांग्लादेश के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला रविवार को शेरे बांग्ला नेशनल स्टेडियम, ढाका में खेला गया। बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया 41.2 ओवर में 186 रन बनाकर ढेर हो गई। जवाब में बांग्लादेश की टीम ने 46 ओवर में 187 रन बनाकर 1 विकेट से मुकाबले को जीत लिया। 10वें विकेट के लिए मुस्तफिजुर रहमान और मेहदी हसन मिराज के बीच 51 रनों की साझेदारी हुई। भारतीय गेंदबाज आखिरी विकेट नहीं निकाल सके।

publive-image

टॉप 3 बल्लेबाज रहे फेल

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया को छठे ओवर की दूसरी गेंद पर पहला झटका लगा। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन 17 गेंदों पर 7 रन बनाकर आउट हुए। बांग्लादेश की ओर से 11वां ओवर करने आए दिग्गज ऑलराउंडर शाकिब अल हसन ने भारत को दो बड़े झटके दिए। ओवर की दूसरी गेंद पर उन्होंने कप्तान रोहित शर्मा को बोल्ड किया। रोहित ने 31 गेंदों पर 27 रन बनाए। ओवर की चौथी गेंद पर शाकिब ने विराट कोहली को पवेलियन की राह दिखाई। विराट ने 15 गेंदों पर 9 रन की पारी खेली। 

 

केएल राहुल ने जड़ा अर्धशतक

20वें ओवर की आखिरी गेंद पर टीम इंडिया को चौथा झटका लगा। श्रेयस अय्यर 39 गेंदों पर 24 रन बनाकर कैच आउट हुए। 33वें ओवर की तीसरी गेंद पर सुंदर का विकेट गिरा। उन्होंने 43 गेंदों पर 19 रन बनाए। अगले ही ओवर में शाहबाज खाता खोले बिना ही आउट हुए। 35वें ओवर की पहली गेंद पर शार्दुल 2 रन के स्कोर पर अपना विकेट गंवा बैठे।

इसी ओवर की चौथी गेंद पर दीपक चाहर भी बिना कोई रन बनाए आउट हुए। 40वें ओवर की 5वीं गेंद पर केएल राहुल 70 गेंदों पर 73 रन बनाकर कैच आउट हुए। उनके अलावा सिराज ने 20 गेंदों पर 9 रन बनाए। कुलदीप सेन 2 रन बनाकर नाबाद रहे। बांग्लादेश की ओर से शाकिब अल हसन ने 5, इबादत हुसैन ने 4 और मेहदी हसन मिराज ने 1 विकेट चटकाया। 

 

कप्तान दास ने बनाए 41 रन

187 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश की शुरुआत भी निराशाजनक रही। पहले ओवर की पहली गेंद पर ही दीपक चाहर ने नजमुल हुसैन शान्तो का विकेट चटकाया। 10वें ओवर की पहली गेंद पर बांग्लादेश का दूसरा विकेट गिरा। अनामुल हक 29 गेंदों पर 14 रन बनाकर पवेलियन लौटे। 20वें ओवर की दूसरी गेंद पर बांग्लादेश को तीसरा झटका लगा। कप्तान लिटन दास 63 गेंदों पर 41 रन बनाकर आउट हुए। 24वें ओवर की तीसरी गेंद पर मेजबान टीम का चौथा विकेट गिरा। ऑलराउंडर शाकिब अल हसन 38 गेंदों पर 29 रन बनाकर आउट हुए। 

 

दो गेंदों पर गिरे दो विकेट

37वें ओवर की आखिरी गेंद पर महमूदुल्लाह 14 के स्कोर पर शार्दुल का शिकार बने। अगले ओवर की पहली गेंद पर ही सिराज ने मुश्फिकुर रहीम को 18 के स्कोर पर पवेलियन भेजा। दो गेंद पर दो विकेट गिरने से बांग्लादेश बैकफुट पर आ गई। 39वें ओवर की दूसरी गेंद पर बांग्लादेश का 7वां विकेट गिरा। डेब्यू करने वाले कुलदीप सेन ने अफीफ हुसैन को 6 के स्कोर पर पवेलियन भेजा।

इसी ओवर की 5वीं गेंद पर इबादत हुसैन खाता खोले बिना ही हिट विकेट आउट हुए। अगले ही ओवर में सिराज ने हसन महमूद को आउट किया। 10वें विकेट के लिए मुस्तफिजुर रहमान और मेहदी हसन मिराज के बीच मैच जिताऊ साझेदारी हुई। भारत की ओर से सिराज ने 3, कुलदीप सेन-सुंदर ने 2-2 और दीपक चाहर-शार्दुल ठाकुर ने 1-1 विकेट चटकाया।

 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11

बांग्लादेश: लिटन दास (कप्तान), अनामुल हक, नजमुल हुसैन शान्तो, शाकिब अल हसन, मुश्फिकुर रहीम (विकेटकीपर), महमूदुल्लाह, अफीफ हुसैन, मेहदी हसन मिराज, मुस्तफिजुर रहमान, हसन महमूद, एबादोत हुसैन।
भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, कुलदीप सेन।

ये भी पढ़ें: कार लॉचिंग इवेंट में MS Dhoni ने यूथ को दिया खास मैसेज, 'सबसे पहले पेरेंट्स को अपनी कमाई देनी चाहिए'

Latest Stories