IND vs AUS: ICC के फैसले को चुनौती दे सकता है BCCI, इंदौर की पिच को दी थी खराब रेटिंग

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी का तीसरा मुकाबला इंदौर में खेला गया था। यह मैच सवा दो दिन में ही खत्म हो गया था। इसके बाद आईसीसी ने होल्कर स्टेडियम की पिच को खराब रेटिंग दी थी, जिससे बीसीसीआई नाराज है।

author-image
By Rajat Gupta
New Update
IND vs AUS: ICC के फैसले को चुनौती दे सकता है BCCI, इंदौर की पिच को दी थी खराब रेटिंग

Indore Test, BCCI, ICC, IND vs AUS, IND vs AUS 3rd test: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी का तीसरा मुकाबला इंदौर में खेला गया था। यह मैच सवा दो दिन में ही खत्म हो गया था। इसके बाद आईसीसी ने होल्कर स्टेडियम की पिच को खराब रेटिंग दी थी, जिससे बीसीसीआई नाराज है। बोर्ड ICC के इस फैसले को चुनौती देने की तैयारी में है। इंदौर की पिच पर पहले सेशन से ही अनियमित टर्न और उछाल देखने को मिला था। ऐसे में मैच का रिजल्ट सवा दो दिन में ही आ गया था। इसके बाद ICC ने इंदौर की पिच को तीन डिमैरिट पॉइंट्स दिए थे। ऑस्ट्रेलिया ने इस तीसरे टेस्ट को 9 विकेट से जीता था।

हो रही थी आलोचना

पहले दो दिनों में 30 विकेट गिरने के बाद होल्कर स्टेडियम की पिच की काफी आलोचना हुई थी। स्पिनर्स ने इस पिच पर 25 विकेट चटकाए थे। इंदौर से पहले नागपुर और दिल्ली टेस्ट भी तीन दिन की भीतर खत्म हो गया था। तीसरा टेस्ट केवल सात सत्रों तक चला। हालांकि आलोचनाएं पहले दिन से ही शुरू हो गई थीं क्योंकि मेट्रिक्स ने 4.8 डिग्री का टर्न दिखाया।

 

पिच बहुत सूखी थी

शनिवार को मैच समाप्त होने के बाद ICC मैच रेफरी क्रिस ब्रॉड ने पिच को लेकर अपनी रिपोर्ट सौंपी थी जिसमें लिखा था, "पिच बहुत सूखी थी, शुरू से ही स्पिनरों के पक्ष में बल्ले और गेंद के बीच संतुलन प्रदान नहीं करती थी। मैच की पांचवीं गेंद पिच की सतह से टूट गई और कभी-कभार सतह को तोड़ती रही जिससे सीम मूवमेंट बहुत कम या नहीं हुआ और पूरे मैच में अत्यधिक और असमान उछाल था। इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार, बीसीसीआई के फैसले को चुनौती देने की संभावना है। बीसीसीआई के एक अधिकारी ने अखबार से कहा, 'हम स्थिति का जायजा लेंगे और फैसला करेंगे।'

14 दिन का समय रहता

पिछले साल पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच सीरीज के पहले मैच के बाद रावलपिंडी की पिच को डिमेरिट अंक देने के आईसीसी के फैसले को चुनौती दी थी। दिसंबर में मैच के बाद पिच को "औसत से नीचे" रेटिंग दी गई थी। फुटेज की समीक्षा के बाद डिमेरिट प्वाइंट को रद्द कर दिया गया। आईसीसी के नियमों के मुताबिक बीसीसीआई के पास सजा के खिलाफ अपील करने के लिए 14 दिन का समय है। एक स्थान को 12 महीने की अवधि के लिए अंतरराष्ट्रीय मैचों के आयोजन से निलंबित किया जा सकता है यदि वह पांच साल की रोलिंग अवधि में पांच या अधिक डिमेरिट पॉइंट अर्जित करता है।

ये भी पढ़ें: कोहली-गेल नहीं AB De Villiers ने इसे बताया टी20 का महान खिलाड़ी, वजह भी बताई

Latest Stories