IND vs AUS 2nd Test: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया, सीरीज में बनाई 2-0 की बढ़त

बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के दूसरे टेस्ट में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 0 विकेट से हराकर सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली है। दूसरी पारी में भारत को जीत के लिए 115 रनों की दरकार थी, जिसे उन्होंने 4 विकेट खोकर हासिल कर लिया।

author-image
By admin
New Update
IND vs AUS 2nd Test: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया, सीरीज में बनाई 2-0 की बढ़त

IND vs AUS 2nd Test, IND vs AUS, India vs Australia: बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के दूसरे टेस्ट में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराकर सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली है। दूसरी पारी में भारत को जीत के लिए 115 रनों की दरकार थी, जिसे उन्होंने 4 विकेट खोकर हासिल कर लिया। पुजारा 31 रन और भरत 23 रन बनाकर नाबाद रहे। मैच में 10 विकेट चटकाने वाले रवींद्र जडेजा को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेले जा रहे मुकाबले के तीसरे दिन कंगारू टीम ने 61-1 से आगे खेलना शुरू किया। लेकिन इसके बाद जडेजा और अश्विन की बेहतरीन गेंदबाजी के चलते ऑस्ट्रेलियाई टीम बड़ा स्कोर बनाने में विफल रही और 113 रन पर सिमट गई। पहली पारी के आधार पर ऑस्ट्रेलिया के पास 1 रन की बढ़त थी। ऐसे में भारत को जीत के लिए 115 रनों का लक्ष्य मिला। 

 

मुकाबले का हाल

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। पहली पारी में कंगारू टीम ने 10 विकेट खोकर 263 रन बनाए। उस्मान ख्वाजा ने 81 और पीटर हैंड्सकॉम्ब 72 रन की पारी खेली। भारत की ओर से अश्विन और जडेजा ने 3-3 जबकि शमी ने 4 विकेट चटकाए। जवाब में भारत की पहली पारी 262 रन पर सिमट गई। अक्षर पटेल ने 74 और विराट कोहली ने 44 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया की ओर से नाथन लियोन ने 5 विकेट, टॉड मर्फी-मैथ्यू कुह्नमैन ने 2-2 विकेट और पैट कमिंस ने 1 विकेट चटकाया। पहली पारी के आधार पर ऑस्ट्रेलिया के पास 1 रन की बढ़त थी।

 

रोहित की तूफानी पारी

दूसरी पारी में मेहमान टीम बड़ा स्कोर नहीं बना सकी और 113 रन पर ढेर हो गई। ट्रैविस हेड के 43 और मार्नस लाबुसेन के 35 रन के अलावा कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा तक नहीं छू सका। जडेजा और अश्विन की शानदार गेंदबाजी के चलते कंगारू टीम संभल नहीं पाई। जडेजा ने 12.1 ओवर में 42 रन देकर 7 विकेट झटके, वहीं अश्विन ने 3 विकेट अपने नाम किए।

जवाब में भारतीय टीम ने 4 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य को हासिल कर लिया। भारत की ओर से रोहित शर्मा ने 20 गेंदों पर 31 रन बनाए। वह दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से रन आउट हुए। उनके अलावा केएल राहुल ने 1 रन, विराट कोहली ने 20 रन बनाए। अपना 100वां टेस्ट खेल रहे पुजारा 31 रन और भरत 23 रन बनाकर नाबाद रहे। पुजारा ने विनिंग शॉट लगाया। ऑस्ट्रेलिया की ओर से नाथन लियोन ने 2 विकेट और मर्फी ने 1 विकेट चटकाया।

ये भी पढ़ें: Women's T20 WC: रोहित शर्मा को पछाड़ हरमनप्रीत कौर ने रचा इतिहास, T20I क्रिकेट में कर दिया बड़ा कारनामा

Latest Stories