T20 WC 2022: नॉक-आउट मुकाबलों को लेकर आईसीसी ने बदले कुछ नियम, DLS के लिए 10 ओवर खेलना अनिवार्य

टी20 विश्वकप 2022 अब अपने अंतिम दौर में है। जल्द ही सुपर-12 के मुकाबले खत्म होने वाले हैं। हालांकि अभी तक सेमीफाइनल में पहुंचने वाली टीमों के नाम पर मुहर नहीं लग पाई है। ग्रुप 1 और ग्रुप 2 के टॉप 2-2 टीमों के बीच सेमीफाइनल मुकाबले खेले जाएंगे। वहीं इन मुकाबलों की विजेता टीम के बीच फाइनल मुकाबला खेला जाएगा।

author-image
By Rajat Gupta
New Update
T20 WC 2022: नॉक-आउट मुकाबलों को लेकर आईसीसी ने बदले कुछ नियम, DLS के लिए 10 ओवर खेलना अनिवार्य

T20 World Cup 2022, ICC new rules: टी20 विश्वकप 2022 अब अपने अंतिम दौर में है। जल्द ही सुपर-12 के मुकाबले खत्म होने वाले हैं। हालांकि अभी तक सेमीफाइनल में पहुंचने वाली टीमों के नाम पर मुहर नहीं लग पाई है। ग्रुप 1 और ग्रुप 2 के टॉप 2-2 टीमों के बीच सेमीफाइनल मुकाबले खेले जाएंगे। वहीं इन मुकाबलों की विजेता टीम के बीच फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। निर्णायक मैच 13 नवंबर को मेलबर्न में खेला जाएगा। सेमीफाइनल और फाइनल (नॉकआउट) मुकाबले से पहले आईसीसी ने इस विश्वकप के लिए कुछ नियमों में बदलाव किया है। 

अब 10-10 ओवर खेलना अनिवार्य

publive-image

टी20 विश्वकप 2022 में अभी तक ऐसा हो रहा था कि बारिश या किसी अन्य वजह से मैच पूरा नहीं खेला जा पा रहा है और दोनों टीमों ने कम से कम 5-5 ओवर खेल लिए हैं तो डकवर्थ लुईस नियम से मैच का रिजल्ट घोषित कर दिया जाता था। लेकिन अब टूर्नामेंट के लिए आईसीसी ने नियमों ने बदलाव किया है। नए नियम के मुताबिक नॉक आउट मैच में कम से कम दोनों इनिंग में 10 ओवर खेले जाएंगे तभी डकवर्थ लुईस नियम के अनुसार फैसला लिया जाएगा। यानी की जब दोनों टीमें कम से कम 10-10 ओवर खेल चुकी होंगी तभी मुकाबले पर यह नियम लागू होगा। 

ये भी पढ़ें- IPL 2023: रवींद्र जडेजा CSK में रहेंगे या नहीं, MS Dhoni ने सुना दिया आखिरी फैसला

टॉस के बाद बदलाव नहीं

publive-image

टूर्नामेंट में कई मैच बारिश के कारण रद्द करने पड़े। ऐसे में दोनों टीमों को 1-1 अंक दिया गया। वहीं कुछ मैचों में जो 5 ओवर से ज्यादा खेल चुके थे डकवर्थ लुईस के हिसाब से मैच का फैसला लिया। भारत-बांग्लादेश, आयरलैंड-इंग्लैड और पाकिस्तान-दक्षिण अफ्रीका के मैच में भी यही बात लागू हुई थी। लेकिन अब आईसीसी ने निर्णय लिया है अगर किसी कारण से मैच पूरा नहीं हो पा रहा है तो सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबलों में 10-10 ओवर का खेल होने के बाद ही DLS मैथड से मैच का निर्णय लिया जाएगा। साथ ही टॉस होने के बाद टीम में कोई बदलाव नहीं होगा। बारिश या किन्हीं अन्य कारणों से रुका मैच रिजर्व डे में वहीं से शुरू होगा जहां पर खत्म हुआ था। 

नॉकआउट मैच के लिए हैं रिजर्व डे

publive-image

टी20 विश्वकप 2022 में नॉकआउट मुकाबलों के लिए रिजर्व डे हैं। अगर रिजर्व डे वाले दिन भी मैच नहीं हो पाता है तो ग्रुप में पहले पायदान पर रहने वाली टीम को विनर घोषित कर दिया जाएगा। टूर्नामेंट का पहला सेमीफाइनल मुकाबला 9 नवंबर, बुधवार को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा। वहीं दूसरा सेमीफाइनल 10 नवंबर को एडिलेड ओवल में होगा। फाइनल मुकाबला 13 नवंबर को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा। तीनों ही मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 1:30 बजे शुरू होंगे।

ये भी पढ़ें- ICC टूर्नामेंट में बीते कुछ सालों से कंसिस्टेंट रही है न्यूजीलैंड, ये आंकड़े दे रहे गवाही

Latest Stories