T20 World Cup 2022: शानदार प्रदर्शन के लिए विराट कोहली को ICC से मिला यह खास इनाम

आईसीसी ने मेंस प्लेयर ऑफ द मंथ की घोषणा कर दी है। ऑस्ट्रेलिया में चल रहे टी20 विश्वकप 2022 में शानदार प्रदर्शन करने वाले पूर्व भारतीय कप्तान को इसका इनाम मिला है।

author-image
By Rajat Gupta
New Update
T20 World Cup 2022: शानदार प्रदर्शन के लिए विराट कोहली को ICC से मिला यह खास इनाम

ICC Mens Player of the Month: आईसीसी ने मेंस प्लेयर ऑफ द मंथ की घोषणा कर दी है। ऑस्ट्रेलिया में चल रहे टी20 विश्वकप 2022 में शानदार प्रदर्शन करने वाले पूर्व भारतीय कप्तान को इसका इनाम मिला है। उन्हें अक्टूबर महीने का आईसीसी मेंस प्लेयर ऑफ द मंथ चुना गया है। इसके लिए जिम्बाब्वे के सिकंदर रजा और दक्षिण अफ्रीका के डेविड मिलर को भी नॉमिनेट किया गया था। लेकिन भारतीय बल्लेबाज ने उन्हें हराकर खिताब अपने नाम किया। 

पाकिस्तान के खिलाफ नाबाद पारी

publive-image

विराट ने अक्टूबर में केवल चार पारियों में ही बल्लेबाजी की। इनमें टी20 विश्वकप 2022 में भारत के पहले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ उनकी 82 रन की नाबाद पारी सबसे यादगार है। विराट कोहली ने भी स्वीकार किया था कि पाकिस्तान के खिलाफ उनकी अब तक की सबसे अच्छी टी20 पारी थी। पाकिस्तान के खिलाफ 160 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत के चार विकेट जल्दी गिर गए थे। 

अक्टूबर में बनाए 205 रन

लेकिन इसके बाद विराट कोहली की 53 गेंदों पर नाबाद 82 रन की पारी ने जीत भारत की झोली में डाल दी थी। इस पारी के अलावा अक्टूबर में विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नाबाद 49 रन बनाए। नीदरलैंड के खिलाफ उन्होंने 44 गेंदों में 62* रन बनाए थे। हालांकि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वह मात्र 12 रन ही बना सके थे। कुल मिलाकर कोहली ने अक्टूबर में 205 T20 इंटरनेशनल रन बनाए।

बहुत सम्मान की बात

publive-image

अवॉर्ड जीतने के बाद कोहली ने कहा, "अक्टूबर के लिए ICC मेन्स प्लेयर ऑफ द मंथ चुना जाना मेरे लिए बहुत सम्मान की बात है। दुनिया भर के फैंस और पैनल द्वारा स्टैंड आउट खिलाड़ी के रूप में चुने जाने से यह सम्मान मेरे लिए और भी खास हो जाता है।" उन्होंने कहा, "मैं अन्य नॉमिनेट खिलाड़ियों को ट्रिब्यूट देना चाहता हूं जिन्होंने महीने के दौरान इतना अच्छा प्रदर्शन किया और मेरे साथियों को भी, जो मेरी क्षमता के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए मेरा समर्थन करना जारी रखते हैं।"

सबसे ज्यादा आईसीसी अवॉर्ड जीतने वाले खिलाड़ी

  • विराट कोहली: 10*
  • कुमार संगाकारा: 4
  • एमएस धोनी: 4
  • स्टीव स्मिथ: 4

विराट कोहली के व्यक्तिगत आईसीसी अवॉर्ड

publive-image

  • आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द डिकेड
  • आईसीसी वनडे क्रिकेटर ऑफ द डिकेड
  • आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर
  • आईसीसी वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर
  • आईसीसी टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर
  • अक्टूबर के लिए आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ

ये भी पढ़ें: IND Vs ENG: सेमीफाइनल से पहले टीम इंडिया के लिए अच्छी खबर, इंग्लैंड का स्टार बल्लेबाज चोटिल; खेलने पर संदेह

Latest Stories