IPL के सपोर्ट में उतरे Gautam Gambhir, पूरी तरह से खिलाड़ियों को ठहराया खराब प्रदर्शन का दोषी

टीम इंडिया पिछले कई सालों से लगातार आईसीसी टूर्नामेंट्स में नॉकआउट मैचों में खराब प्रदर्शन कर रही है। मगर अक्सर देखा जाता है कि जब भी टीम इस तरह बड़े टूर्नामेंट में हारती है, तो कहीं ना कहीं IPL को कुसूरवार माना जाता है। इसपर पूर्व ओपनर Gautam Gambhir

author-image
By Sonam Gupta
New Update
IPL के सपोर्ट में उतरे Gautam Gambhir, पूरी तरह से खिलाड़ियों को ठहराया खराब प्रदर्शन का दोषी

हाल ही में खत्म हुए टी-20 वर्ल्ड कप 2022 में टीम इंडिया एक बार फिर नॉकआउट मैच में हार गई। इसके चलते आईसीसी ट्रॉफी जीतने का सपना चूर-चूर हो गया। हालांकि टूर्नामेंट में टीम इंडिया के खराब प्रदर्शन को लेकर कई दिग्गजों ने आईपीएल पर सवाल उठाए। लेकिन अब Gautam Gambhir आईपीएल के सपोर्ट में हैं और उनका कहना है कि यदि टीम इंडिया आईसीसी इवेंट में अच्छा नहीं कर रही, तो इसके लिए आईपीएल को नहीं बल्कि खिलाड़ियों के जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए।

आईपीएल नहीं खिलाड़ियों को देना चाहिए दोष

publive-image

टीम इंडिया पिछले कई सालों से लगातार आईसीसी टूर्नामेंट्स में नॉकआउट मैचों में खराब प्रदर्शन कर रही है। मगर अक्सर देखा जाता है कि जब भी टीम इस तरह बड़े टूर्नामेंट में हारती है, तो कहीं ना कहीं IPL को कुसूरवार माना जाता है। इसपर पूर्व ओपनर Gautam Gambhir ने कहा,

 "भारतीय क्रिकेट के लिए आईपीएल सबसे अच्छी चीज है। मैं अपनी पूरी समझ के साथ ये कह सकता हूं। जबसे इस टूर्नामेंट की शुरुआत हुई है तब से ही इसे लगातार कटघरे में खड़ा किया है। जब भी भारतीय टीम अच्छा नहीं करती है तो इसका आरोप आईपीएल पर डाल दिया जाता है जो कि उचित नहीं है। यदि हम आईसीसी टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन नहीं करते हैं तो खिलाड़ियों पर दोष आना चाहिए, प्रदर्शन पर दोष आना चाहिए, लेकिन आईपीएल पर अंगुली उठाना उचित नहीं है।"

बता दें, Gautam Gambhir ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 2012 व 2014 में 2 आईपीएल ट्रॉफी जिताई है। वहीं उन्होंने 154 आईपीएल मैचों में 31.01 की औसत व 123.91 की स्ट्राइक रेट से 4218 रन बनाए हैं। 

ये भी पढ़ें : 'विदेशी कोच कर सकते हैं भारतीय टीम को खराब', स्वदेशी कोचों के सपोर्ट में बोले गौतम गंभीर

आईपीएल को क्यों माना जाता है दोषी?

publive-image

अब सवाल उठता है कि आखिर सुनील गावस्कर, कपिल देव जैसे दिग्गज खिलाड़ी आईपीएल जैसे बेहतरीन लीग पर सवाल क्यों उठाते हैं? दरअसल, एक्सपर्ट्स को ऐसा लगता है कि अब खिलाड़ी इंटरनेशनल क्रिकेट से ज्यादा कैश रिच लीग को प्राथमिकता देते हैं। आईपीएल जैसे लंबे इवेंट के चलते उन्हें थकान होती है, इंजरी का खतरा भी बढ़ता है, जिसका असर कहीं ना कहीं खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर दिखता है।

हालांकि इस बात में कोई संदेह नहीं है कि आईपीएल ने युवा खिलाड़ियों को टैलेंट दिखाने का मंच दिया है। जिसकी बदौलत हमें जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या जैसे कई बेहतरीन प्लेयर्स मिलें हैं, जो भारतीय क्रिकेट को बुलंदियों पर पहुंचा रहे हैं।

Latest Stories