FIFA का मजा किरकिरा कर सकती हैं ये पाबंदियां, विमेंस फैन ने पहने बॉडी एक्सपोज करने वाले कपड़े तो हो सकती जेल

कतर में 20 नवंबर से फीफा विश्वकप 2022 की शुरुआत होने वाली है। फुटबॉल के इस महाकुंभ का पहला मैच कतर और इक्वाडोर के बीच खेला जाएगा। टूर्नामेंट में इस बार 32 टीमें हिस्सा ले रही हैं।

author-image
By Rajat Gupta
New Update
FIFA का मजा किरकिरा कर सकती हैं ये पाबंदियां, विमेंस फैन ने पहने बॉडी एक्सपोज करने वाले कपड़े तो हो सकती जेल

Football World Cup 2022, FIFA World Cup 2022: कतर में 20 नवंबर से फीफा विश्वकप 2022 की शुरुआत होने वाली है। फुटबॉल के इस महाकुंभ का पहला मैच कतर और इक्वाडोर के बीच खेला जाएगा। टूर्नामेंट में इस बार 32 टीमें हिस्सा ले रही हैं। फीफा विश्वकप 2022 के सभी 64 मुकाबले कतर के 8 स्टेडियम में खेले जाएंगे।

लेकिन कतर की कुछ पाबंदियां फैंस के मजे को किरकिरा कर सकती हैं। दरअसल अपनी टीम को सपोर्ट करने आए फैंस मैदान पर बेबाक अंदाज में मस्ती करते नजर आते हैं। अपने मनपसंद कपड़ों में फैंस मुकाबले के दौरान मस्ती से फुटबॉल विश्वकप में माहौल बना देते हैं। 

publive-image

बॉडी एक्सपोज करने वाले कपड़े नहीं पहन सकतीं महिलाएं

हालांकि इस बार विश्वकप कतर में हो रहा है, ऐसे में फैंस का यह मस्ती भरा अंदाज देखने को मिलने की संभावना काफी कम नजर आ रही है। कतर में फुटबॉल विश्वकप के दौरान कई चीजों को लेकर पाबंदी है। इससे फैंस के आनंद में खलल पड़ सकती है। इन्हीं में से एक पाबंदी है महिला फैंस के कपड़ों को लेकर, दरअसल कतर में महिलाएं बॉडी एक्सपोज करने वाले कपड़े नहीं पहन सकती हैं। नियम का उल्लंघन करने पर उन्हें जेल भी जाना पड़ सकता है। 

publive-image

कंधों से लेकर घुटने तक बॉडी को ढकना होगा

अमूमन कतर में महिलाएं 'अबाया' पहनकर ही बाहर निकलती हैं। हालांकि फीफा विश्वकप के लिए कतर जाने वाली विमेन फैंस के लिए इसे पहनना जरूरी नहीं है, लेकिन उन्हें अपने कंधों से लेकर घुटने तक बॉडी को ढकना होगा। इसके अलावा महिलाओं को टाइट कपड़े भी नहीं पहनने हैं। सिर्फ महिलाएं ही नहीं, कतर में पुरुषों के लिए भी कुछ नियम हैं। महिलाओं के साथ-साथ ही पुरुषों को भी पब्लिक प्लेस पर कंधों से लेकर घुटने तक शरीर को ढकना अनिवार्य होगा। 

publive-image

जेल भी हो सकती है

फैंस को उम्मीद थी कि जैसे-जैसे फुटबॉल विश्वकप करीब आएगा, नियमों में थोड़ी बहुत ढील मिल जाएगी, लेकिन फीफा शुरू होने में 1 दिन बचा है और ऐसा हुआ नहीं है। कतर में अगर फीफा विश्वकप देखने आने वाले फैंस पहनावे को लेकर किसी भी तरह की हीलाहवाली बरतते हैं तो उन्हें जेल भी जाना पड़ सकता है। फीफा वर्ल्ड कप के चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर नियाज अब्दुलरहिमन के कमेंट ने यह डर और बढ़ा दिया है। उन्होंने कहा, 'हमारे पास स्टेडियम की हर सीट का क्लीयर व्यू देखने के लिए हाई रिजोल्यूशन कैमरे हैं। दर्शकों की गतिविधियां रिकॉर्ड रहेंगी। अगर कुछ होता है तो मैच के बाद यह रिकॉर्डिंग जांच के दौरान इस्तेमाल की जाएगी।'

वेबसाइट पर जारी किए दिशा-निर्देश

इसके अलावा फीफा विश्वकप की वेबसाइट पर भी पहनावे को लेकर विदेशी फैंस को कुछ सलाह दी गई है। वेबसाइट के मुताबिक कतर आने वाले विजिटर्स आमतौर पर अपने पसंद के कपड़े पहन सकते हैं, लेकिन पब्लिक प्लेस जैसे म्यूजियम, सरकारी बिल्डिंग में जाते वक्त उन्हें कंधे से लेकर घुटनों को पूरी तरह ढकाना होगा। इसके अलावा स्टेडियम में शर्ट उतारने की भी अनुमति नहीं है।'

ये भी पढ़ें: FIFA World Cup 2022: टी20 विश्वकप की तुलना में 27 गुना ज्यादा है फुटबॉल विश्वकप की प्राइस मनी, जानें विजेता टीम को मिलेंगे कितने करोड़

Latest Stories