FIFA WORLD CUP 2022: 5 बार की चैंपियन ब्राजील को हरा क्रोएशिया सेमीफाइनल में पहुंचा

फीफा विश्व कप के पहले क्वार्टर फाइनल मुकाबले में क्रोएशिया ने पेनल्टी शूट आउट में ब्राजील को 4-2 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। इस हार के बाद विश्व कप की सफल टीम का चैंपियन बनने का सपना एक बार फिर टूट गया।

author-image
By puneet sharma
New Update
FIFA WORLD CUP 2022: 5 बार की चैंपियन ब्राजील को हरा क्रोएशिया सेमीफाइनल में पहुंचा

फीफा विश्व कप के पहले क्वार्टर फाइनल मुकाबले में क्रोएशिया ने पेनल्टी शूटआउट में ब्राजील को 4-2 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। इस हार के बाद विश्व कप की सफल टीम ब्राजील का एक बार फिर चैंपियन बनने का सपना इस बार फिर टूट गया।

इस मैच में निर्धारित समय में दोनों में से कोई भी टीम गोल करने में सफल नहीं रही। एक्स्ट्रा टाइम में दोनों टीमों ने 1-1 गोल दागा। मुकाबला बराबरी पर रहने के कारण निर्णय पेनल्टी शूटआउट के जरिए किया गया। जिसमें बाजी क्रोएशिया के हाथ लगी। 

गोल रहित रहे दोनों हाफ

publive-image

पहले क्वार्टर फाइनल में 5 बार कि चैंपियन ब्राजील का सामना पिछली उपविजेता क्रोएशिया से हुआ। ब्राजील और क्रोएशिया के बीच हुए पहले मुकाबले का पहला हाफ 0-0 से बराबर रहा। दोनों टीमों ने गोल करने के कई प्रयास किए, लेकिन दोनों में से किसी भी टीम के प्रयास सफल नहीं हुए।

दोनों टीमों ने एक दूसरे के गोल पोस्ट पर कई बार धावा हमला बोला, लेकिन सफलता नहीं मिल पाई। दूसरे हाफ में भी स्थिति कमोबेश यही रही। दोनों में से किसी भी टीम की गोल दागने की कोशिश सफल नहीं हो सकी। दोनों टीमों में से कोई भी टीम अपने प्रयासों को अंजाम तक नहीं पहुंचा सकी। नतीजा दोनों में से किसी भी टीम का खाता नहीं खुल सका। और मैच अतिरिक्त समय में चला गया।

आखिरकार पेनल्टी शूटआउट से हुआ फैसला

publive-image

निर्धारित समय में कोई टीम गोल नहीं कर सकी, तो मैच एक्स्ट्रा टाइम में गया। एक्स्ट्रा टाइम में नेमार ने 105वें मिनट पर गोल दाग कर ब्राजील को 1-0 की लीड दिला दी। जब ऐसा लगने लगा कि ब्राजील सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी तभी क्रोएशिया के पेटकोविच ने 117वें मिनट में बराबरी का गोल कर दिया। अंतिम क्षणों में आए इस गोल से मुकाबला फिर बराबरी पर आ गया। एक्स्ट्रा टाइम की समाप्ति तक स्कोर 1-1 रहा।

तब पेनल्टी शूटआउट के जरिए निर्णय हुआ। पेनल्टी शूटआउट में बाजी क्रोएशिया के हाथ लगी। उसने ब्राजील को 4-2 से मात दी। क्रोएशिया ने अपने पेनल्टी शूटआउट के शानदार रिकॉर्ड को बरकरार रखा। उसके 5 में से 4 शॉर्ट निशाने पर लगे। सिर्फ एक ही मिस हुआ। जबकि ब्राजील के 2 ही शार्ट गोलकीपर को छकाने में कामयाब रहे। इस परिणाम के बाद ब्राजील का खिताब का सूखा और लंबा हो गया।

Latest Stories