Women's IPL को लेकर आया बड़ा अपडेट, 5 टीमों के बीच होंगे 20 लीग मुकाबले

बीते कुई सालों से महिलाओं के आईपीएल की लगातार मांग हो रही है। इस बीच विमेंस आईपीएल को लेकर बड़ी अपडेट सामने आ रही है।

author-image
By Rajat Gupta
New Update
Women's IPL को लेकर आया बड़ा अपडेट, 5 टीमों के बीच होंगे 20 लीग मुकाबले

WIPL, Women's IPL: बीते कई सालों से महिलाओं के आईपीएल की लगातार मांग हो रही है। इस बीच विमेंस आईपीएल को लेकर बड़ी अपडेट सामने आ रही है। क्रिकबज की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड पांच टीमों के साथ महिला आईपीएल की शुरुआत कर सकता है। बीसीसीआई सभी टीमों की प्लेइंग 11 में पांच विदेशी खिलाड़ियों को भी शामिल करने पर विचार कर रहा है।

टी20 महिला विश्व कप के बाद और मेंस आईपीएल की शुरुआत से पहले मार्च 2023 के लिए अस्थायी विंडो निर्धारित की गई है। रिपोर्ट के मुताबिक महिला आईपीएल में प्रत्येक टीम की प्लेइंग 11 में अधिकतम चार विदेश खिलाड़ी आईसीसी के पूर्ण सदस्य देशों से हो सकते हैं, वहीं एक एसोसिएट नेशन से हो सकता है। 

जोन या शहर के नाम पर हो सकते टीम के नाम

publive-image

बोर्ड आईपीएल टीमों को बेचने के दो विकल्पों के बीच भी बहस कर रहा है। पहला जोन के अनुसार, जैसे - उत्तर (धर्मशाला / जम्मू), दक्षिण (कोच्चि / विजाग), मध्य (इंदौर / नागपुर / रायपुर), पूर्व (रांची / कटक), उत्तर पूर्व ( गुवाहाटी) और पश्चिम (पुणे/राजकोट)। दूसरा मेंस आईपीएल की तरह ही शहर के अनुसार, जैसे- अहमदाबाद, दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, चेन्नई, कोलकाता। आयोजन स्थलों के प्रस्ताव पर अंतिम फैसला आईपीएल अध्यक्ष और बीसीसीआई के पदाधिकारियों द्वारा लिया जाएगा।

दो वेन्यू पर होंगे मैच

लीग स्टेज में टीमें एक-दूसरे से दो बार भिड़ सकती हैं, जिसमें टीम पॉइंट टेबल में टॉप पर पहुंचकर सीधे फाइनल के लिए क्वालीफाई करती है। वहीं दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाली टीमें एलिमिनेटर खेलेंगी। केवल 20 लीग गेम्स को ध्यान में रखते हुए विमेंस आईपीएल के लिए प्रति सीजन में कम से कम दो स्थान शामिल होंगे। उद्घाटन 2023 सीजन दो स्थानों पर खेला जा सकता है, 2024 सीजन अन्य दो में और 2025 शेष एक प्लस 2023 सीजन के स्थानों में से एक पर खेला जा सकता है।

Latest Stories