5 भारतीय गेंदबाजों द्वारा वनडे क्रिकेट में किए गए बेस्ट परफॉरमेंस, बुमराह बने नंबर वन

एकदिवसीय क्रिकेट में भारत के लिए वैसे तो कई सारे गेंदबाजों ने अपना बहुमूल्य योगदान दिया है, लेकिन इनमें भी कुछ ऐसे गेंदबाज़ रहे हैं जिन्होंने अपना बेस्ट दिया है

author-image
By Abhishek Kumar
New Update
5 भारतीय गेंदबाजों द्वारा वनडे क्रिकेट में किए गए बेस्ट परफॉरमेंस, बुमराह बने नंबर वन

एकदिवसीय क्रिकेट में भारत के लिए वैसे तो कई सारे गेंदबाजों ने अपना बहुमूल्य योगदान दिया है, लेकिन इनमें भी कुछ ऐसे गेंदबाज़ रहे हैं, जिन्होंने बेस्ट में भी अपना बेस्ट दिया है. कुछ ने हार के कगार पर पहुंची टीम इंडिया को अपनी बेहतरीन गेंदबाजी से जीत दिला दी, तो कुछ ने बेहद कम रन के स्कोर पर विपक्षी टीम को रोक कर टीम को जीत दिलाने में अपनी अहम भूमिका निभाई है.

आज हम आपको बताने वाले हैं, भारत के लिए बनाए गए एकदिवसीय क्रिकेट में अब तक की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी रिकॉर्ड के बारे में, जिनमें अब एक नाम जसप्रीत बुमराह का भी जुड़ गया है. साथ ही बुमराह ने 19 साल पुराना आशीष नेहरा का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है.

भारतीय गेंदबाजों द्वारा बेस्ट वनडे परफॉरमेंस

publive-image

टीम इंडिया के लिए अब तक 5 गेंदबाजों ने एकदिवसीय क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी की है, इसमें सबसे पहला नाम अनिल कुंबले का है, वहीं आखिरी नाम जसप्रीत बुमराह का जुड़ गया है.

1. स्टुअर्ट बिन्नी 4/6 विकेट बनाम बांग्लादेश, मीरपुर 2014

2. अनिल कुंबले 12/6 विकेट बनाम वेस्टइंडीज, कोलकाता 1993

3. जसप्रीत बुमराह 19/6 विकेट बनाम इंग्लैंड, द ओवल 2022*

4. आशीष नेहरा 23/6 विकेट बनाम इंग्लैंड, डरबन 2003

5. कुलदीप यादव 25/6 विकेट बनाम इंग्लैंड, नाटिंघम 2018

वनडे के नए किंग बने जसप्रीत बुमराह

publive-image

भारतीय टीम के युवा तेज़ गेंदबाज़ यार्कर किंग जसप्रीत बुमराह अब वनडे क्रिकेट के नंबर-1 गेंदबाज़ बन गए है, आईसीसी द्वारा जारी ताज़ा वनडे गेंदबाज़ी रैंकिंग में बुमराह ने न्यूज़ीलैंड के ट्रेंट बोल्ट को पीछे छोड़ दिया है. अब बुमराह 718 पाइंट्स के साथ पहले नंबर पर काबिज़ हो गए है, वहीं ट्रेंट बोल्ट 712 पाइंट्स के साथ दूसरे नंबर पर चले गए है.

आपको बता दे, 12 जुलाई को इंग्लैंड के खिलाफ खेले पहले वनडे में जसप्रीत बुमराह ने खतरनाक गेंदबाजी करते हुए मात्र 19 रन देकर 6 विकेट अपने नाम किये थे. इन दिनों बुमराह कमाल के फॉर्म में चल रहे है, जो टीम इंडिया के लिए काफी अच्छी खबर है, क्योंकि इसी साल भारत को एशिया कप के साथ-साथ टी-20 विश्व कप भी खेलना है. तथा अगले साल वनडे विश्व कप जो भारत में ही आयोजित होनी है उसको देखते हुए भी जसप्रीत बुमराह का यह प्रदर्शन काफी तारीफ़ योग्य है. 

आईसीसी द्वारा जारी ताज़ा टीम रैंकिंग 

publive-image

आईसीसी की जारी ताज़ा वनडे टीम रैंकिंग में भारत इस वक़्त 108 अंक के साथ तीसरे नंबर पर है वही न्यूज़ीलैंड 127 अंक के साथ पहले तो इंग्लैंड 122 अंक के साथ दूसरे नंबर पर है. वहीं बात टेस्ट क्रिकेट की करें तो यहां भारत 114 अंक के साथ दूसरे नंबर पर काबिज़ है, वहीं ऑस्ट्रेलिया 128 अंक के साथ पहले नंबर पर है.

टी-20 क्रिकेट में टीम इंडिया ने 270 अंक के साथ पहले स्थान पर जगह बनायीं है, वही इंग्लैंड की टीम इसमें 264 अंक के साथ दूसरे स्थान पर काबिज़ है. 

Latest Stories