ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मेग लेनिंग ने क्रिकेट से लिया अनिश्चितकालीन ब्रेक

ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मेग लेनिंग (Meg Lanning) ने क्रिकेट से अनिश्चितकालीन ब्रेक लेने का ऐलान किया है।30 वर्षीय मेग लैनिंग की कप्तानी में ही ऑस्ट्रेलिया की टीम ने हाल ही में समाप्त हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक जीता है।

author-image
By puneet sharma
New Update
ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मेग लेनिंग ने क्रिकेट से लिया अनिश्चितकालीन ब्रेक

ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मेग लेनिंग (Meg Lanning) ने क्रिकेट से अनिश्चितकालीन ब्रेक लेने का ऐलान किया है। 30 वर्षीय मेग लैनिंग की कप्तानी में ही ऑस्ट्रेलिया की टीम ने हाल ही में समाप्त हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक जीता है। 

मेग लेनिंग ने की ब्रेक की घोषणा

publive-image

मेग लेनिंग ने व्यक्तिगत कारणों का हवाला देते हुए तत्काल प्रभाव से क्रिकेट से ब्रेक ले लिया है। मेग लेनिंग ने हालांकि अभी यह तय नहीं किया है, कि वह दोबारा क्रिकेट में कब वापसी करेंगी। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने उनके इस फैसले की पुष्टि की है और साथ ही समर्थन भी किया है।

लेनिंग ने अपने बयान में कहा है कि "वह दो वर्षों के व्यस्त शेड्यूल के कारण लगातार क्रिकेट खेल रही हैं, और अब वह अपने निजी जीवन पर ध्यान देना चाहती हैं।" लेनिंग ने आगे कहा कि  "मैं सीए और मेरी साथियों के समर्थन के लिए आभारी हूँ।"

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने लगाई निर्णय पर मुहर

publive-image

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) ने कहा कि "वो आगामी ऑस्ट्रेलियाई घरेलू गर्मियों में मेग लेनिंग के निर्णय के साथ उनका समर्थन करना जारी रखेगा। हमें यह स्वीकार करना चाहिए कि उन्हें एक ब्रेक की जरूरत है और हम इस चीज का समर्थन भी करते हैं। 

सीए (CA) ने आगे कहा कि "उन्होंने पिछले एक दशक में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में अविश्वसनीय योगदान दिया है, उन्होंने व्यक्तिगत रूप से और टीम के पार्ट के तौर पर भी उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल की है। साथ ही वह अगली पीढ़ी के लिए रोल मॉडल भी हैं।"

ऐसा रहा है मेग लेनिंग का करियर

publive-image

सिंगापुर में जन्मी मेग लेनिंग ने सन 2010 कंगारू टीम की ओर से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना डेब्यू किया था। उसके बाद सन 2014 में 21 साल की आयु में उन्हें टीम का कप्तान नियुक्त किया गया। तब से लेकर अब तक लेनिंग ने सभी प्रारूपों के कुल मिलाकर 171 मैचों में ऑस्ट्रेलियाई टीम का नेतृत्व किया है, जिसमें से उन्होंने 135 मैचों में टीम को जीत दिलाई है।

ऑस्ट्रेलिया टीम ने उनकी कप्तानी में टी20 और वनडे विश्व कप के साथ-साथ घरेलू एशेज सीरीज में भी विजयी हुआ है। कंगारू टीम ने हाल ही में बर्मिंघम में समाप्त हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक जीता है।

Latest Stories