आस्ट्रेलिया बनाम जिम्बाब्वे सीरीज - जिम्बाब्वे ने उलटफेर कर दी आस्ट्रेलिया को शिकस्त

क्रिकेट की दुनिया में आज एक बड़ा उलटफेर देखने को मिला है। ये उलटफेर तब हुआ जब ताकतवर और टी-20 विश्व चैम्पियन आस्ट्रेलिया को कमजोर समझे जाने वाली जिम्बाब्वे ने, तीसरे और अंतिम वनडे मैच में हुए रोमांचक मुकाबले के बाद 3 विकेट से हरा दिया। हालांकि ऑस्ट्रेलिया ने ये सीरीज जीत ली, उसने ये सीरीज 2-1 से अपने नाम की। लेकिन ये हार ऑस्ट्रेलिया के लिए खतरे का अलार्म है, क्योंकि जिम्बाब्वे ने उसको उसके घर में ही मात दी है।  आस्ट्रेलिया के टाऊनसविले में खेले गए तीसरे और अंतिम वनडे मैच में पहले बल्लेबाजी करते

author-image
By puneet sharma
New Update
आस्ट्रेलिया बनाम जिम्बाब्वे सीरीज - जिम्बाब्वे ने उलटफेर कर दी आस्ट्रेलिया को शिकस्त

क्रिकेट की दुनिया में आज एक बड़ा उलटफेर देखने को मिला है। ये उलटफेर तब हुआ जब ताकतवर और टी-20 विश्व चैम्पियन आस्ट्रेलिया को कमजोर समझे जाने वाली जिम्बाब्वे ने, तीसरे और अंतिम वनडे मैच में हुए रोमांचक मुकाबले के बाद 3 विकेट से हरा दिया। हालांकि ऑस्ट्रेलिया ने ये सीरीज जीत ली, उसने ये सीरीज 2-1 से अपने नाम की। लेकिन ये हार ऑस्ट्रेलिया के लिए खतरे का अलार्म है, क्योंकि जिम्बाब्वे ने उसको उसके घर में ही मात दी है। 

आस्ट्रेलिया के टाऊनसविले में खेले गए तीसरे और अंतिम वनडे मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम की बल्लेबाजी लड़खड़ा गई, और वो सस्ते में निबट गई।  जिसका ज़िम्बाब्वे की टीम ने पूरा फायदा उठाया, और कड़े संघर्ष के बाद उसने आखिरकार लक्ष्य प्राप्त कर लिया। उसने अच्छी गेंदबाजी के बाद, अच्छी बल्लेबाजी द्वारा आस्ट्रेलिया को 3 विकेट से हराया। 

ज़िम्बाब्वे के सामने ऑस्ट्रेलिया की खराब बल्लेबाजी

publive-image
 

इस मैच में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने बेहद खराब बल्लेबाजी की और पूरी टीम 31 ओवर में मात्र 141 रनों पर सिमट गई। वो तो भला हो उनके ओपनर डेविड वार्नर का, जिनकी शानदार बल्लेबाजी के दम पर वो इतना स्कोर भी बना पाई, नहीं तो बाकी बल्लेबाजों ने टीम की लुटिया डुबोने में कोई कसर नहीं छोड़ी थी। आस्ट्रेलिया का कोई भी बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाया।

आस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज स्टीव स्मिथ, कप्तान आरोन फिंच, एलेक्स कैरी, मार्कस स्टाइनिस, कैमरून ग्रीन, एस्टन अगर सहित 9 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा छूने में नाकाम रहे। डेविड वार्नर के अलावा ग्लेन मैक्सवेल ही दो अंकों में पहुँच सके। डेविड वार्नर ने 94 रनों की शानदार पारी खेली, जबकि ग्लेन मैक्सवेल ने 19 रनों का योगदान दिया। 

जिम्बाब्वे के लिए मैन ऑफ द मैच रेयान बर्ल ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 10 रनों पर 5 विकेट लिए। जबकि ब्रेड इवान्स ने 2 विकेट और नगारवा, न्याउची, सीन विलियम्स ने 1-1 विकेट लिया।   

आखिरकार लक्ष्य तक पहुंचने में सफल रही ज़िम्बाब्वे

publive-image

छोटे लक्ष्य का पीछा करने उतरी ज़िम्बाब्वे की टीम इस बात से वाकिफ थी कि चैम्पियन टीम आसानी से हार नहीं मानेगी। इसलिए उसने सधी हुई शुरुआत की। उनके ओपनरों ने शुरुआती ओवरों में अपना विकेट बचाकर बल्लेबाजी की। लेकिन वही हुआ जिसकी आशंका थी। हेजलवुड ने आस्ट्रेलिया को वापसी कराते हुए एक के बाद एक 3 विकेट निकाल दिए। 

लगा कि ऑस्ट्रेलिया अब अपना शिकंजा कसना शुरू कर देगा। और जब सिकंदर रज़ा और जम कर बल्लेबाजी कर रहे ओपनर टी मारुमानी आउट हुए और ज़िम्बाब्वे का स्कोर 5 विकेट पर 77 रन पहुँच गया। टी मारुमानी ने 35 रनों की शानदार पारी खेली। लगा कि आस्ट्रेलिया अब जिम्बाब्वे को उबरने का मौका नहीं देगा और सस्ते में समेत देगा। लेकिन जिम्बाब्वे के कप्तान आर चकब्वा के इरादे कुछ और ही थे उन्होंने एक छोर सम्हाले रखा। 

उन्होंने पहले मुनियोंगा और फिर रेयान बर्ल ने उनका अच्छा साथ दिया और आखिरकार आर चकब्वा ने बाकी बल्लेबाजों के साथ मिलकर टीम को जीत दिला ही दी। उन्होंने सबसे ज्यादा नाबाद 37 रनों की पारी खेली। आस्ट्रेलिया के लिए जोश हेजलवुड ने 3 विकेट लिए, वहीं स्टार्क, कैमरून ग्रीन, एस्टन अगर और मार्कस स्टाइनिस को 1-1 विकेट मिला। 

Latest Stories