Asia Cup 2023: एसीसी की बैठक के बाद पाकिस्तान से छिन सकती है एशिया कप की मेजबानी, UAE में टूर्नामेंट संभव

बीसीसीआई सचिव जय शाह और पीसीबी अध्यक्ष नजम सेठी की शनिवार को बहरीन में पहली औपचारिक बैठक हुई। इसके बाद एशियाई क्रिकेट परिषद मार्च में एशिया कप वनडे टूर्नामेंट के लिए वैकल्पिक स्थल पर फैसला करेगी।

author-image
By Rajat Gupta
New Update
Asia Cup 2023: एसीसी की बैठक के बाद पाकिस्तान से छिन सकती है एशिया कप की मेजबानी, UAE में टूर्नामेंट संभव

Asia Cup 2023, Asia Cup, UAE, ACC, Asian Cricket Council: बीसीसीआई सचिव जय शाह और पीसीबी अध्यक्ष नजम सेठी की शनिवार को बहरीन में पहली औपचारिक बैठक हुई। इसके बाद एशियाई क्रिकेट परिषद मार्च में एशिया कप वनडे टूर्नामेंट के लिए वैकल्पिक स्थल पर फैसला करेगी। शुरुआत में इस साल सितंबर में पाकिस्तान ने एशिया कप होना था। लेकिन एसीसी अध्यक्ष जय शाह ने पिछले साल अक्टूबर में घोषणा की थी कि भारत पाकिस्तान की यात्रा नहीं करेगा।

यूएई में हो सकता टूर्नामेंट

संयुक्त अरब अमीरात टूर्नामेंट की मेजबानी करता है तो तीन स्थानों दुबई, अबू धाबी और शारजाह में मुकाबले खेले जाएंगे। हालांकि इस फैसले को फिलहाल रोक दिया गया है। पीसीबी अध्यक्ष सेठी के इशारे पर बुलाई गई बैठक में एसीसी सदस्य राष्ट्रों के सभी प्रमुखों ने हिस्सा लिया। बीसीसीआई के एक अधिकारी ने पीटीआई को बताया, "एसीसी सहयोगी मिले और बहुत सारी चर्चा हुई। लेकिन स्थल का बदलाव मार्च तक के लिए टाल दिया गया है। लेकिन निश्चिंत रहें क्योंकि भारत पाकिस्तान नहीं जा रहा है, टूर्नामेंट को स्थानांतरित करना होगा। विराट कोहली, रोहित शर्मा और शुभमन गिल के बिना एक टूर्नामेंट में स्पॉन्सर पीछे हट जाएंगे। 

पाकिस्तान में आर्थिक संकट

एसीसी के एक अंदरूनी सूत्र ने कहा कि सेठी ने अभी-अभी पीसीबी की कमान संभाली है और अगर वह पहली बैठक में ही मेजबानी के अधिकार को सौंप देते तो इससे खराब प्रभाव पड़ता। पाकिस्तान वर्तमान में एक आर्थिक संकट से गुजर रहा है। मुद्रास्फीति ने देश की मुद्रा को 1 अमेरिकी डॉलर के मुकाबले पाकिस्तानी रुपये 277 तक गिरने के साथ देश को बहुत मुश्किल से डाल दिया है।

बैठक के अन्य फैसले

एशिया कप जैसे हाई प्रोफाइल टूर्नामेंट का आयोजन पीसीबी को भारी पड़ सकते हैं, भले ही एसीसी अनुदान का भुगतान करे। बैठक में हुए एक अन्य फैसले में एसीसी ने अफगानिस्तान क्रिकेट संघ के लिए आवंटित वार्षिक बजट छह से बढ़ाकर 15 प्रतिशत करने का फैसला किया है। एसीसी ने आश्वासन दिया है कि वह अफगानिस्तान बोर्ड की हर संभव मदद करेगी ताकि देश में महिला क्रिकेट को पुनर्जीवित किया जा सके। तालिबान शासन में महिलाओं के खेल खेलने पर प्रतिबंध है।

ये भी पढ़ें: IND Vs AUS: बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी जीत सकता है ऑस्ट्रेलिया, ग्रेग चैपल ने दिया यह लॉजिक

Latest Stories