आर अश्विन ने रचा इतिहास... 6 विकेट लेकर तोड़ा अनिल कुंबले का सालों पुराना रिकॉर्ड

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी का चौथा मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जा रहा है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहली पारी में 480-10 रन बनाए।

author-image
By Rajat Gupta
आर अश्विन ने रचा इतिहास... 6 विकेट लेकर तोड़ा अनिल कुंबले का सालों पुराना रिकॉर्ड
New Update

R Ashwin, Border Gavaskar Trophy, IND VS AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी का चौथा मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जा रहा है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहली पारी में 480-10 रन बनाए। भारत की ओर से अश्विन ने 47.2 ओवर गेंदबाजी की और 91 रन देकर 6 विकेट चटकाए। इसके साथ ही भारतीय स्पिनर ने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए। यह टेस्ट क्रिकेट में उनका 32वां और घर पर 26वां 5 विकेट हॉल है। ऐसे में उन्होंने पूर्व दिग्गज भारतीय स्पिनर अनिल कुंबले का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। 

 

कुंबले का रिकॉर्ड तोड़ा

अश्विन अब टेस्ट में घर पर सबसे ज्यादा बार 5 विकेट चटकाने वाले दूसरे गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने रंगना हेराथ के रिकॉर्ड की बराबरी की है और अनिल कुंबले को पीछे छोड़ दिया है। इस लिस्ट में टॉप पर श्रीलंकाई दिग्गज मुथैया मुरलीधरन हैं, जिन्होंने 45 बार यह कारनामा किया है। मैच के पहले दिन अश्विन ने 1 विकेट चटकाया था, वहीं दूसरे दिन उन्होंने शानदार गेंदबाजी की और 5 सफलताएं प्राप्त कीं।

टेस्ट में सबसे ज्यादा 5 विकेट हॉल (घर पर)

मुथैया मुरलीधरन: 45 बार

आर अश्विन, रंगना हेराथ: 26 बार

अनिल कुंबले: 25 बार

यह रिकॉर्ड भी बनाया

इसके अलावा अश्विन ने एक और रिकॉर्ड आने नाम किया। वह भारत-ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। इस मामले में उन्होंने नाथन लियोन की बराबरी की है। अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 26 मैचों की 46 पारियों में 113 विकेट हासिल किए हैं। यहां भी अश्विन ने अनिल कुंबले को पीछे छोड़ दिया है। कुंबले ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 111 विकेट लिए थे।

भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट में सर्वाधिक विकेट

नाथन लियोन: 113 विकेट

आर अश्विन: 113 विकेट

अनिल कुंबले: 111 विकेट

हरभजन सिंह: 95 विकेट

ये भी पढ़ें: लीजेंड्स लीग क्रिकेट: आज से मैदान पर नजर आएगी दिग्गजों की फौज, जानें LLC से जुड़ी A टू Z जानकारी

#India #Anil Kumble #R Ashwin #Australia #India vs Australia #IND vs AUS
Here are a few more articles:
Read the Next Article
Subscribe