आखिरकार बीसीसीआई ने क्यों बर्खास्त की सिलेक्शन कमेटी, यह 5 कारण हैं जिम्मेदार

हाल ही में खत्म हुए टी20 विश्वकप 2022 के सेमीफाइनल में टीम इंडिया को इंग्लैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। नॉकआउट मैच में हार के बाद भारतीय टीम का सफर वहीं थम गया था।

author-image
By Rajat Gupta
New Update
आखिरकार बीसीसीआई ने क्यों बर्खास्त की सिलेक्शन कमेटी, यह 5 कारण हैं जिम्मेदार

BCCI, BCCI sacked entire selectors, Chetan Sharma, chief selector: हाल ही में खत्म हुए टी20 विश्वकप 2022 के सेमीफाइनल में टीम इंडिया को इंग्लैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। नॉकआउट मैच में हार के बाद भारतीय टीम का सफर वहीं थम गया था। रोहित शर्मा एंड कंपनी की इस हार का ठीकरा अब सीनियर नेशनल टीम की सिलेक्शन कमेटी पर फूटा है। शुक्रवार रात बीसीसीआई ने चेतन शर्मा की अगुआई वाली चयन समिति को  बर्खास्त कर दिया। टीम इंडिया के विश्वकप से बाहर होने के बाद से ही कयास लगाए जाने लगे थे कि अब चयन समिति पर भी एक्शन लिया जाएगा। 

 

यह 5 कारण हैं जिम्मेदार

हालांकि सिर्फ टी20 विश्वकप में मिली हार के बाद ही यह कार्रवाई नहीं की गई। एक साल के भीतर टीम में लगातार बदलाव देखने को मिले हैं। टीम में स्थिरता की कमी नजर आई है। ऐसे में बोर्ड ने चयन समिति को बर्खास्त करते हुए नई सिलेक्शन कमेटी के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। आइए जानते हैं वह 5 बड़े कारण जिसके चलते बीसीसीआई को यह कदम उठाना पड़ा। 

  • टीम इंडिया ने पिछले एक साल में 8 कप्तानों को आजमाया है। पूरे 12 महीने में चेतन शर्मा की अध्यक्षता वाली सिलेक्शन कमेटी भारतीय टीम को एक स्थिर स्क्वॉड तक नहीं दे सकी। टी20 विश्वकप 2022 से पहले तक भी टीम इंडिया में बदलावों का दौर जारी था। यही कारण है कि टीम एक परफेक्ट प्लेइंग 11 कॉम्बिनेशन तक तैयार नहीं कर पाई।
  • सही टीम का चयन नहीं होने से टीम इंडिया ने लगातार दो बड़े आईसीसी इवेंट्स में निराशाजनक प्रदर्शन किया। पहले टीम इंडिया को एशिया कप 2022 में हार का सामना करना पड़ा, इसके बाद टी20 विश्वकप के सेमीफाइनल में हारकर भारतीय टीम टूर्नामेंट से बाहर हो गई। 
  • आईपीएल के बाद चोटिल हुए केएल राहुल जर्मनी में सर्जरी कराने के बाद टीम में वापस आए। केएल राहुल को करीब 8 महीने बार अचानक से बड़े इवेंट्स खेलने के लिए टीम में चुना गया। वापसी के बाद केएल राहुल पूरी तरह फ्लॉप रहे। उन्होंने भारतीय टीम को धीमी शुरुआत दिलाई, जिसके कारण मिडिल ऑर्डर पर दबाव आया।
  • सिलेक्शन कमेटी ने डोमेस्टिक क्रिकेट और आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को टीम में मौके ही नहीं दिए। कमेटी ने विश्वकप का स्क्वॉड चुनने के लिए कुछ प्लेयर्स पर ही भरोसा जताया। 
  • वर्कलोड मैनेजमेंट के नाम पर खिलाड़ियों को लगातार ब्रेक दिए गए। सिलेक्शन कमेटी के इस फैसले की भी तीखी आलोचना भी हुई। 

ये भी पढ़ें: BCCI ने चीफ सिलेक्टर चेतन शर्मा समेत पूरी चयन समिति को बर्खास्त किया

Latest Stories