IPL 2023: 3 खिलाड़ी जो बन सकते हैं श्रेयस अय्यर की जगह केकेआर के कप्तान, दो विदेशी नाम शामिल

श्रेयस अय्यर अपनी पीठ की चोट के कारण अहमदाबाद टेस्ट से बाहर हो चुके हैं। संभावना ये है कि वो वनडे सीरीज में भी नहीं खेलेंगे। आशंका ये है कि अगर चोट गंभीर हुई तो वो आईपीएल भी मिस कर सकते हैं। यदि ऐसा हुआ तो ये केकेआर के लिए बहुत बड़ा झटका होगा।

author-image
By puneet sharma
New Update
Frz3pDYaEAEJnuQ

Image Twitter

भारत के स्टार बल्लेबाज श्रेयस अय्यर अपनी पीठ की चोट के कारण अहमदाबाद टेस्ट से बाहर हो चुके हैं। संभावना ये है कि वो वनडे सीरीज में भी नहीं खेलेंगे। आशंका ये है कि अगर चोट गंभीर हुई तो वो आईपीएल भी मिस कर सकते हैं। यदि ऐसा हुआ तो ये केकेआर कि टीम के लिए बहुत बड़ा झटका होगा। इसकी वजह ये है कि वो KKR की टीम के कप्तान भी हैं। 

केकेआर ने उन्हें पिछले साल अपनी टीम का कप्तान नियुक्त किया था। इससे पहले वो 2021 में दिल्ली की टीम के कप्तानी कर चुके हैं। अगर अय्यर आईपीएल में नहीं खेले तो ऐसी स्थिति में केकेआर को अपनी टीम के लिए एक नए कप्तान की जरूरत पड़ेगी। श्रेयस अय्यर की अनुपस्थिति में ये तीन खिलाड़ी कप्तानी के दावेदार रहेंगे।  

ये भी पढ़ें- आईपीएल की एक पारी में सबसे ज्यादा रन खर्च करने वाले 5 गेंदबाज

1- आंद्रे रसेल 

वेस्टइंडीज के धाकड़ ऑलराउंडर आंद्रे रसेल कई सालों से केकेआर की टीम के महत्वपूर्ण सदस्य हैं। केकेआर के लिए नियमित रूप से खेलने वाले रसेल भी टीम की कमान संभाल सकते हैं। 35 साल केआंद्रे के पास आईपीएल और इंटरनेशनल क्रिकेट का अच्छा खासा अनुभव है। अपने अकेले दम पर वो केकेआर को कई मैच जिता चुके हैं। रसेल गेंद और बल्ले दोनों से मैच पलटने की क्षमता रखते हैं। 

जमैका के ऑलराउंडर रसेल ने अब तक अपने आईपीएल करियर में कुल 98 मैच खेले हैं, इन मैचों में उन्होने 89 विकेट अपने नाम किए हैं, इसके अलावा उनके बल्ले से 2035 रन भी निकले हैं। रसेल के पास कप्तानी के अनुभव कि बात करें तो वो वेस्टइंडीज कि घरेलू लीग CPL में जमैका तलवाह कि कप्तानी कर अच्छा प्रदर्शन भी कर चुके हैं।  

 

 

2- नितीश राणा 

अगर श्रेयस अय्यर आईपीएल के लिए उपलब्ध नहीं रहे तो, 29 वर्षीय नितीश को भी कप्तानी की ज़िम्मेदारी दी जा सकती है। बाएं हाथ के बल्लेबाज राणा केकेआर टीम के रेगुलर मेम्बर हैं। दिल्ली के नितीश राणा आईपीएल में 2019 से लगातार केकेआर के लिए खेल रहे हैं, इससे पहले वो मुंबई इंडियंस का हिस्सा भी रह चुके हैं। KKR की सफलताओं में महत्वपूर्ण योगदान देने वालों में नितीश राणा का नाम भी आता है। 

टीम इंडिया के लिए वनडे और टी20 में डेब्यू केआर चुके राणा ने अपने आईपीएल करियर में अब तक 91 मैच खेल चुके हैं, उन्होने 2181 आरएन बनाने के अलावा 7 विकेट भी लिए हैं। उनके महत्व को देखते हुए ही उन्हें केकेआर ने रिटेन किया था। लेकिन कप्तानी की अनुभवहीनता उनकी राह में रोड़ा बन सकती है। फिर भी अनुभवी खिलाड़ी होने के कारण उन्हें ये दायित्व सौंपा जा सकता है। वैसे भी केकेआर टीम के नए कोच च्ंद्र्कांत पंडित अपने गाइडेंस में कई ऐसे भारतीय खिलाड़ियों में जोश भर कर अच्छी कप्तानी करवा चुके हैं।  

3- सुनील नरेन

श्रेयस अय्यर के नहीं होने पर वेस्टइंडीज के एक और खिलाड़ी मिस्ट्री स्पिनर सुनील नरेन का दावा भी कप्तानी के लिए बनता  है। नरेन लंबे समय से केकेआर के लिए लगातार खेल रहे हैं, उन्होने 2012 में आईपीएल में डेब्यू किया था। केकेआर के लिए गेंद के साथ-साथ बल्ले से भी अहम योगदान दिया है। वो केकेआर के लिए ओपनिंग भी कर चुके हैं। सुनील नरेन के पास आईपीएल के 148 मैचों का अनुभव है, इसलिए तीसरी बार खिताब जीतने के लिए KKR उन पर दांव लगा सकती है। 

सुनील नरेन ने अपने 148 मैचों में 152 विकेट प्राप्त किए हैं, उनकी इकनोंमी भी अच्छी रही है। इसके अलावा उन्होने बल्ले के साथ भी म्हत्वपूर्ण योगदान देते हुए 1025 आरएन बनाए हैं। उन्हें केकेआर ने 6 करोड़ रूपये में रिटेन किया था।नरेन के अंदर केकेआर को फिर से चैंपियन बनाने की क्षमता भी है। इसलिए कोलकाता की टीम उनको ये जिम्मेदारी दे सकती है, अपने लंबे अनुभव के कारण वो टीम की अपेक्षाओं पर खरे भी उतर सकते हैं। 

ये भी पढ़ें- IPL में सबसे तेज 50 विकेट लेने वाले गेंदबाज, टॉप-5 में एक भी भारतीय शामिल नहीं

 

Latest Stories