3 भारतीय खिलाड़ी जो आने वाले समय में खेल सकते हैं 100 टेस्ट, तीसरा नाम कर देगा हैरान

दिल्ली टेस्ट में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलियाई टीम को 6 विकेट से हराकर बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी अपने नाम कर ली। ये मैच टीम इंडिया और चेतेश्वर पुजारा के लिए सीरीज जीतने के अलावा एक और वजह से भी यादगार रहा, वो वजह ये थी कि दिल्ली टेस्ट मैच टीम इंडिया की दीवार चेतेश्वर पुजारा का 100वां मैच था। वो भारत की ओर से 100 टेस्ट खेलने वाले 13वें और दुनिया के 74वें खिलाड़ी बने। ये उनके और टीम इंडिया दोनों के लिए एक यादगार लम्हा था।  100 मैच खेलना एक बड़ी उपलब्धि होती है, ये कीर्तिमान बनाना कतई आसान नहीं होता। इस उप

author-image
By puneet sharma
New Update
3 भारतीय खिलाड़ी जो आने वाले समय में खेल सकते हैं 100 टेस्ट, तीसरा नाम कर देगा हैरान

दिल्ली टेस्ट में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलियाई टीम को 6 विकेट से हराकर बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी अपने नाम कर ली। ये मैच टीम इंडिया और चेतेश्वर पुजारा के लिए सीरीज जीतने के अलावा एक और वजह से भी यादगार रहा, वो वजह ये थी कि दिल्ली टेस्ट मैच टीम इंडिया की दीवार चेतेश्वर पुजारा का 100वां मैच था। वो भारत की ओर से 100 टेस्ट खेलने वाले 13वें और दुनिया के 74वें खिलाड़ी बने। ये उनके और टीम इंडिया दोनों के लिए एक यादगार लम्हा था। 

100 मैच खेलना एक बड़ी उपलब्धि होती है, ये कीर्तिमान बनाना कतई आसान नहीं होता। इस उपलब्धि के लिए लगातार सालों तक अच्छा प्रदर्शन करना पड़ता है, तब जाकर गौरव का ये क्षण आता है। अगर ये देखें कि भारत के वो कौन से खिलाड़ी हैं, जो भविष्य में ये उपलब्धि हासिल कर सकते हैं, तो ये 3 खिलाड़ी हैं, जो फिलहाल इस बड़े मुकाम पर पहुंच सकते हैं।  

ये भी पढ़ें: IND Vs AUS: अपने 100वें टेस्ट मैच में अनचाहा रिकॉर्ड बना गए चेतेश्वर पुजारा, 35 साल बाद हुआ ऐसा

1- आर अश्विन

publive-image

रविचंद्रन अश्विन का नाम इस लिस्ट में सबसे ऊपर है। अश्विन ने 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया था, और वो टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया के नियमित सदस्य हैं। अपने करियर में अब तक 90 टेस्ट खेल चुके ऑलराउंडर अश्विन का 100 टेस्ट खेलना तय नजर आ रहा है। संभावना यही है कि उन्हें अपने टेस्ट मैचों का शतक पूरा करने में ज्यादा वक्त नहीं लगेगा। 

अश्विन ने शानदार गेंदबाजी करते हुए अपने नाम का खौफ बल्लेबाजों के दिमाग में बैठा दिया है। जोकि बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में भी नजर आ रहा है। कंगारू बल्लेबाज उनसे डरे हुए हैं, उन्होंने अश्विन के डर से उन्हीं की तरह गेंदबाजी करने वाले एक भारतीय गेंदबाज महेश पिथिया के खिलाफ खूब प्रेक्टिस की। अपने करियर में आर अश्विन अब तक 463 विकेट हासिल कर चुके हैं। 

यही नहीं उन्होंने इसके अलावा उन्होंने बल्ले से भी जौहर दिखाते हुए कई यादगार पारियां खेली हैं। अश्विन ने अपने करियर में 5 शतकों के साथ 3103 रन भी बनाए हैं। जो उनकी बल्लेबाजी की काबलियत को दर्शाता है। उन्हें वेस्टइंडीज की टीम से कुछ ज्यादा ही प्रेम है, उन्होंने अपने 5 में से 4 शतक कैरेबियाई टीम के खिलाफ ही लगाए हैं।  

ये भी पढ़ें: IND Vs AUS: 100वें टेस्ट से पहले बोले चेतेश्वर पुजारा, WTC फाइनल जीतना मेरा सपना

2- रवींद्र जडेजा 

publive-image

टीम इंडिया के ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा का नाम भी इस लिस्ट में शुमार है। जडेजा ने अब तक के अपने टेस्ट करियर में 62 टेस्ट खेले हैं। वर्तमान परिस्थितियों को देखकर लगता है, वो भी 100 टेस्ट खेलने वाले खिलाड़ी बन सकते हैं। इसकी वजह ये है कि वो टीम इंडिया के नियमित सदस्य हैं, और लगातार अच्छा प्रदर्शन भी कर रहे हैं। पिछले दोनों मैचों में वही मैन ऑफ द मैच भी रहे हैं। उनके शानदार प्रदर्शन के कारण लगता नहीं कि वो आने वाले समय में कोई टेस्ट मिस करेंगे। 

वो आने वाले सालों में टीम इंडिया के लिए लगातार खेलते नजर आएंगे, इस बात की पूरी संभावना है। उसके लिए उन्हें सिर्फ इंजरी की समस्या से सावधान रहना होगा। क्योंकि इंजरी के चलते उन्हें करीब 5 महीने तक क्रिकेट से दूर रहना पड़ा था, और उन्हें एशिया कप के कुछ मैच सहित पूरा टी20 वर्ल्ड कप मिस करना पड़ा था। जडेजा ने इस टेस्ट सीरीज के जरिए लंबे समय बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी की है।   

2012 में अपना टेस्ट करियर शुरू करने वाले रवींद्र जडेजा ने अपने टेस्ट करियर में कुल मिलाकर 62 टेस्ट खेले हैं, इन मैचों की 118 पारियों में उन्होंने कुल 259 विकेट अपने नाम किए हैं। इसके अलावा उन्होंने बल्लेबाजी में भी हाथ दिखाते हुए 91 पारियों में 2619 रन बनाए हैं, जिसमें 3 सेंचुरी और 18 हाफ सेंचुरी शामिल हैं, इस दौरान उनकी औसत 36.88 की रही है, जबकि उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 175 नॉट आउट का रहा है।

ये भी पढ़ें: IND Vs AUS: चेतेश्वर पुजारा के 100वें टेस्ट पर टीम इंडिया ने दिया गार्ड ऑफ ऑनर, यहां देखें वीडियो

3- अजिक्य रहाणे 

publive-image

टीम इंडिया के पूर्व उपकप्तान अजिक्य रहाणे भी 100वां टेस्ट खेलने वाले खिलाड़ी बन सकते हैं। रहाणे अपने करियर में अब तक कुल 82 टेस्ट मैच खेल चुके है। अगर अजिक्य रहाणे टीम से बाहर नहीं होते, तो इस समय वो इस उपलब्धि पर पहुंचने वाले होते। लेकिन रहाणे पिछले काफी समय से टीम से बाहर चल रहे हैं। लेकिन वो घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन कर टीम में वापसी के प्रयास में लगे हुए हैं। 

रहाणे के अनुभव और उम्र को देखते हुए टीम में उनकी वापसी की संभावनाओं से इंकार नहीं किया जा सकता। यदि वो घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करते रहे और टीम इंडिया में कोई जगह बनी तो वो टीम में वापसी कर सकते हैं। रहाणे के पास प्लस पाइंट ये है कि वो ओपनिंग से लेकर नंबर 6 तक कहीं भी बल्लेबाजी कर सकते हैं। इस कारण किसी भी पोजीशन में जगह बनने पर उन्हें मौका मिल सकता है। 

2013 में अपना टेस्ट करियर शुरू करने वाले रहाणे ने अब तक के अपने करियर में कुल 82 मैच खेले हैं, इन 82 मैचों की 140 पारियों में उन्होंने 4931 रन 12 शतकों और 25 अर्धशतकों के साथ बनाए हैं, इस दौरान उनका औसत 38.52 का रहा है। अजिक्य ने हालांकि टेस्ट क्रिकेट में अब तक कोई दोहरा शतक नहीं लगाया है, और उनका सर्वोच्च स्कोर 188 रन का रहा है।   

Latest Stories