IPL में खराब अंपायरिंग, Sanju के साथ नाइंसाफी, RR को हराने की साजिश

IPL 2024 के अंदर खराब अंपायरिंग का सिलसिला जारी है. राजस्थान रॉयल्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच अरुण जेटली स्टेडियम में खेले गए मुकाबले के दौरान एक बार फिर अंपायरिंग के ऊपर सवाल उठे. कई लोग राजस्थान की हार का जिम्मेदार खराब अंपायरिंग को ठहरा रहे हैं.

New Update
rrr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

DC vs RR: IPL 2024 के अंदर खराब अंपायरिंग का सिलसिला जारी है. राजस्थान रॉयल्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच अरुण जेटली स्टेडियम में खेले गए मुकाबले के दौरान एक बार फिर अंपायरिंग के ऊपर सवाल उठे. राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन के विकेट को लेकर सोशल मीडिया पर विवाद छीड़ गया है. कई लोग राजस्थान की हार का जिम्मेदार खराब अंपायरिंग को ठहरा रहे हैं. पिछले दो मुकाबलों से राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ कई ऐसे फैसले सुनाए गए जिसे देखकर यह लग रहा है कि उन्हें हराने की साजिश चल रही है.

दरअसल दिल्ली कैपिटल और राजस्थान रॉयल्स के बीच एक बेहद रोमांचक मुकाबला खेला गया. जहां मेजबान दिल्ली ने राजस्थान को 20 रनों से हराकर शानदार जीत हासिल की, लेकिन इस मुकाबले में DC की जीत से ज्यादा खराब अंपायरिंग सवालों के घेरे में आ गया. बता दें कि पहले बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली कैपिटल्स ने 221 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा किया. इसके जवाब में राजस्थान रॉयल्स शुरुआती लम्हों में जयसवाल और बटलर का विकेट जाने पर संघर्ष कर रही थी. पर रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन एक अलग तेवर के साथ उतरे और उन्होंने अकेले दम पर मुकाबला लगभग एकतरफा कर दिया था.

Sanju Samson अकेले दम पर रॉयल्स को जीत की दहलीज की तरफ ले जा रहे थे. आखरी 5 ओवर में राजस्थान को जीतने के लिए 63 रनों की दरकार थी. और RR के 7 विकेट बाकी थे. उनके लिए सेट बल्लेबाज Samson के होते हुए मैच पकड़ में नजर आ रहा था लेकिन तभी 16वें ओवर की चौथी गेंद पर संजू ने लॉन्ग ऑन की तरफ तेज़ शॉट लगाया जो बिल्कुल बाउंड्री लाइन पर खड़े शे होप के हाथों में गई. हालांकि शुरुआती विजुअल में ऐसा लगा कि होप के पैर पीछे बाउंड्री रोप पर लगे स्कर्टींग्स (Sanju Not Out) से टकरा गई है. पर थर्ड अंपायर माइकल गॉफ के हिसाब से होप ने क्लीन कैच पकड़ी और फिर उन्होंने संजू को आउट करार दिया.

इस फैसले के बाद राजस्थान रॉयल्स के हेड कोच कुमार संगकारा समेत उनका पूरा डग आउट हैरान नजर आया. खुद संजू सैमसन भी इस फैसले से काफी नाखुश दिखे. Samson काफी देर तक ग्राउंड अंपायर से बहस करते रहे और उन्होंने इस विवादित फैसले पर अपनी नाराजगी जाहिर की. जब संजू सैमसन आउट हुए उससे पहले तक उन्होंने 46 गेंदों में 8 चौके और 6 छक्कों की मदद से 86 रन बनाए थे. इस एक फैसले के चलते न केवल संजू सैमसन शानदार सेंचुरी से चूक गए बल्कि राजस्थान रॉयल्स संजू के विकेट के बाद रिकवर नहीं कर सकी और मुकाबले उनके हाथों से फिसल गया. 

मैच के बीच हुए इस तगड़ा ड्रामा के बाद सोशल मीडिया पर राजस्थान रॉयल्स और संजू सैमसन के फैंस आगबबूला हो उठे. कई यूजर्स ने अलग-अलग पोस्ट के जरिए यह साबित किया कि संजू के साथ नाइंसाफी हुई है और वह स्पष्ट रूप से नॉट आउट थे. हालांकि एक कैमरा एंगल से ऐसा प्रतीत हो रहा था कि होप के पैर कुछ सेकेंड के लिए बाउंड्री रोप से टच हुआ था. लेकिन थर्ड अंपायर ने सिर्फ सामने और ऊपर वाले कैमरा एंगल को देखने के बाद ही बिना किसी पुख्ता सबूत के संजू को आउट घोषित किया. इसमे कई लोगों की अपनी राय है कुछ लोगों का मानना है कि अगर अंपायर के पास कनक्लूसिव एविडेंस नहीं हो तो इसका बेनिफिट ऑफ डाउट बल्लेबाज को मिलना चाहिए न कि सामने वाले टीम को. 

हालांकि यह पहली बार नहीं है जब राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ कोई फैसला सुनाया गया है इसके पिछले मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ Travis Head को रन आउट न देने का फैसला तो इससे भी शर्मनाक था. उस मैच में हेड का बल्ला तो क्रीज के अंदर साफ हवा में था पर तब वहाँ अंपायर ने RR के खिलाफ फैसला सुनाया और आखिर में जब हार का अन्तर केवल 1 रन रह गया तो एकबार फिर आईपीएल 2024 में खराब अंपायरिंग ट्रेंड में आ गया था.









Read more here :

Frazer McGurk के 19 गेंदों में अर्धशतक ने बिखेरा जादू

चोटिल हैं MS DHONI, फिर भी खेल रहे हैं IPL- CSK

PREITY ZINTA को पसंद है VIRAT KOHLI की ये खूबी...

BCCI उपाध्यक्ष RAJEEV SHUKLA T20 WORLD CUP TERROR THREAT पर बयान

Latest Stories