भारत ने साउथैंपटन में इंग्लैंड को हराया, 3 मैच की सीरीज़ में भारत 1-0 से आगे

भारत-इंग्लैंड के बीच 3 टी-20 मैच की सीरीज़ का आगाज हो चुका है, साउथैंपटन में 7 जुलाई को हुए पहले टी-20 मैच में भारत ने इंग्लैंड को 50 रनों से हरा दिया है

author-image
By Abhishek Kumar
भारत ने साउथैंपटन में इंग्लैंड को हराया, 3 मैच की सीरीज़ में भारत 1-0 से आगे
New Update

भारत-इंग्लैंड के बीच 3 टी-20 मैच की सीरीज़ का आगाज हो चुका है, साउथैंपटन में 7 जुलाई को देर रात हुए पहले टी-20 मैच में भारत ने इंग्लैंड को 50 रनों से हरा दिया. इसी के साथ 3 टी-20 मैच की सीरीज़ में भारत 1-0 से आगे हो गया है. आपको बता दे, टीम इंडिया ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाज़ी करते हुए बड़ा स्कोर खड़ा किया था. इस मैच में भारत की तरफ से युवा अर्शदीप सिंह ने टी-20 में डेव्यू किया.

गौरतलब, है कि हाल में हुए एजबेस्टन टेस्ट में इंग्लैंड ने भारत को बुरी तरह से 7 विकेट से हरा दिया था, जिसके बाद 5 मैचों की सीरीज़ 2-2 से ड्रॉ हो गई और भारत को बराबरी पर संतोष करना पड़ा था. अब उम्मीद जताई जा रही है कि भारतीय टीम 3 वनडे, 3 टी 20 मैच की सीरीज़ जीत कर इंग्लैंड से हिसाब चुकता कर सकती है. 

भारत की अटैकिंग बल्लेबाज़ी के आगे इंग्लैंड ने घुटने टेके

publive-image

साउथैंपटन टी-20 में भारतीय टीम के लिए मैच का फॉर्मेट क्या बदला, एकदम से टीम के खेलने का अंदाज़ ही बदल गया. इस मैच में भारतीय टीम शुरू से ही एकदम साफ़ और सटीक माइंडसेट के साथ खेलने उतरी थी. मानो पूरी टीम ने  निश्चय कर लिया था कि आज हमें अटैकिंग क्रिकेट ही खेलना है, जो बाद में टीम के काम भी आया.

हार्दिक पांड्या , दीपक हुड्डा, सूर्यकुमार यादव की ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी ने इंग्लैंड के गेंदबाज़ी यूनिट की इस कदर कमर तोड़ी की अंग्रेजो को अपने सांतवें गेंदबाज़ के रूप में लियम लिविंगस्टोन को लाना पड़ा था, लेकिन उनकी यह रणनीति भी काम न आई और लिविंगस्टोन को भी 15 रन की मार पड़ गयी. 

भारतीय ओपनर ने किया निराश

publive-image

टॉस जीत कर भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने पहले बल्लेबाज़ी करने का फैसला किया. इस मैच में भारत की ओपनिंग जोड़ी रोहित शर्मा और ईशान किशन के रूप में उतरी लेकिन यह जोड़ी कुछ ख़ास नहीं कर पाई और 14 गेंद में 24 रन बना कर 2.5 ओवर में रोहित चलते बने, तब टीम का स्कोर 29 रन था.

इसके बाद संघर्ष कर रहे ईशान किशन भी जल्दी ही 10 गेंद पर 8 रन बना कर चलते बने. तब भारतीय टीम का स्कोर 4.5 ओवर में 46-2 हो गया. दोनों ओपनर को इंग्लैंड के स्पिनर मोईन अली ने आउट किया. 

भारतीय मध्यक्रम ने की अंग्रेजो की ताबड़तोड़ कुटाई

publive-image

भारतीय मिडिल आर्डर ने शुरूआती झटके के बाद ना सिर्फ भारत की पारी को संभाला, बल्कि अंग्रेजी गेंदबाज़ी यूनिट की ताबड़तोड़ कुटाई करते हुए पूरी लाइन लेंथ ही ख़राब कर दी. भारत ने 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 198 रन का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा कर दिया था. जिसमे सबसे अहम रोल हार्दिक पांड्या का रहा.

तीन नंबर पर बल्लेबाज़ी करने आए दीपक हुड्डा 3 चौके, 2 छक्के की मदद से 17 गेंद में 33 रन बना कर आउट हुए, उसके बाद चार नंबर पर आए सूर्य कुमार यादव ने 4 चौके, 2 छक्के की मदद से 19 गेंदों पर ताबड़तोड़ 39 रन बना डाले. पांचवे नंबर पर आए हार्दिक पांड्या ने टीम के लिए सबसे अहम और जिम्मेदारी भरी तेज़ पारी खेली, पांड्या ने 33 गेंदों पर 51 रन बनाए. अपनी इस पारी में पांड्या ने 6 चौके और 1 छक्का भी लगाया. 

खाता भी न खोल सके बटलर और लिविंगस्टोन

publive-image

भारत के गेंदबाजों ने पहले टी-20 मैच में घातक गेंदबाजी करते हुए, इंग्लैंड की तरफ से सबसे खतरनाक 2 इन्फॉर्म बल्लेबाज़, जोस बटलर और लियम लिविंगस्टोन को अपना खाता भी नहीं खोलने दिया, भुवनेश्वर कुमार ने पहली गेंद खेल रहे जोस बटलर को अपने बेहतरीन इनस्विंगर से 0 के स्कोर पर क्लीन बोल्ड कर दिया. 

हार्दिक पांड्या ने पांचवे ओवर की आखिरी बॉल पर मैच के दुसरे सबसे खतरनाक बल्लेबाज़ लियम लिविंगस्टोन को दिनेश कार्तिक के हाथो कैच करा कर 0 के स्कोर पर आउट कर दिया. इंग्लैंड की तरफ से हैरी ब्रूक ने 23 गेंदों पर 28 रन, मोईन अली ने 20 गेंद में 36 रन बनाए. क्रिस जॉर्डन 17 गेंदों पर 26 रन बना कर नाबाद रहे.

इंग्लैंड की पूरी पारी 19.3 ओवर में 148 रन के स्कोर पर ऑल-आउट हो गयी. और भारत ने इस मुकाबले को 50 रन से जीत लिया. भारत की तरफ से प्लेयर ऑफ़ द मैच 'हार्दिक पांड्या' ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए. अपना पहला ही मैच खेल रहे अर्शदीप सिंह को भी 2 विकेट मिले.

#ROHIT SHARMA #INDIA CRICKET TEAM #hardik pandya
Here are a few more articles:
Read the Next Article
Subscribe